हिमाचल: 3 दिन बारिश-बर्फबारी और हिमस्खलन की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंगलवार से एक बार फिर से मौसम (Weather) बदलने जा रहा है. दो से पांच फरवरी तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. हालांकि, मंगलवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा (Kangra) में मौसम साफ रहने का अनुमान है, बाकी जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मैदानों में तीन फरवरी से मौसम में बदलाव आएगा.

मैदानी क्षेत्रों में तीन और चार फरवरी को आंधी और बिजली गरजने का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है. छह और सात फरवरी को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. इससे पहले, सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. हालांकि, शिमला में धूप खिलने के साथ ठंडी हवाएं भी चलने से कंपकंपी नहीं गई. शिमला शुष्क ठंड है.

हिमस्खलन की चेतावनी
कुल्लू और लाहौल-स्पीति में धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. लाहौल में हिस्खलन का खतरा बना हुआ है. सासे संस्थान ने मंगलवार को अटल टनल एरिया से लाहौल-स्पीति के सिस्सू तक हिमस्खलन का अंदेशा जताया है. ऐसे में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से स्थानीय लोगों और पर्यटकों को पहाड़ों की तरफ न जाने की हिदायत दी है. कुल्लू और लाहौल-स्पीति पुलिस ने भी इस संबंध में सूचना जारी की है. कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने कहा कि सासे ने अटल टनल रोहतांग के एरिया से लेकर लाहौल के सिस्सू तक हिमस्खलन की चेतावनी दी है.
क्या