हिमाचल: 10 मई से कर्फ्यू में सख्ती, बसें बंद, तीन घंटे खुलेंगी दुकानें

शिमला: हिमाचल सरकार ने राज्य में कोरोना के तेजी बढ़ रहे मामलों के मद्देनज़र राज्य में लागू कर्फ्यू के तहत 10 मई सुबह छह बजे से कुछ और सख्त पाबंदियां लगाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा को लेकर आज यहां हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। दस मई से राज्य में दैनिक जरूरतों और आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा सभी दुकानें बंद रहेंगी। दैनिक जरूरतों और आवश्यक वस्तुओं की दुकानें दिन में केवल तीन घंटे ही खुलेंगी और इनका समय सम्बंधित जिला उपायुक्तों द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सार्वजनिक परिवहन आगामी आदेशों तक बंद रहेगा और निजी वाहनों को आपात स्थितियों में ही आवाजाही की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगोें से कोरोना फैलने से रोकने के लिए कर्फ्यू के प्रभावी कार्यान्वयन में अपना पूर्ण सहयोेग देने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से घर में ही रहने और अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह निर्णय कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने और प्रदेशवासियों के जीवन और सुरक्षा के मद्देनजर लिया है।

जानिए किस जिले में क्या रहेगा समय

  • ऊना जिले में सुबह आठ से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। डीएम ऊना राघव शर्मा ने आदेश जारी कर दिए हैं।

  • हमीरपुर में 10 मई से सुबह आठ बजे से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। जिला दण्डाधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं।

  • कांगड़ा में सुबह आठ से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। घर से एक व्यक्ति को बाहर निकलने की अनुमति होगी।

  • मंडी में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी। निर्माण कार्य जारी रहेंगे।

  • सोलन में सुबह आठ से 11 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। सोलन सब्जी मंडी में सुबह पांच से दोपहर दो बजे तक ही कारोबार

     होगा। कर्फ्यू के बीच कामगारों को छुट्टी होने के बाद आधा घंटे की पैदल जाने की छूट होगी। 

  • शिमला मे सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी।

  • सिरमौर में सुबह आठ से 11 बजे तक जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। कोरोना कर्फ्यू के दौरान आपातकालीन स्थिति में ही निजी वाहन चल सकेंगे। शहर में होटल, ढाबा और रेस्तरां संचालक सिर्फ होम डिलीवरी कर सकेंगे।

  • कुल्लू में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। बस सेवा भी बंद रहेगी। हार्डवेयर की दुकानें भी बंद रहेंगी।

  • किन्नौर सुबह 9 से 12 बजे तक तक, चंबा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक, लाहौल स्पीति सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक और बिलासपुर सुबह 8 बजे से 11 बजे तक।