हिमाचल: विधानसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को नए वेतनमान का एरियर देने की तैयारी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को नए वेतनमान का एरियर देने की तैयारी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस संबंध में जल्दी ही घोषणा कर सकते हैं। एरियर की पहली किस्त 25 फीसदी तक भी दी जा सकती है। इससे हिमाचल सरकार पर करीब 3,000 करोड़ रुपये का आर्थिक भार पड़ेगा।  पंजाब में नया वेतनमान लागू होने की बाध्यता के बाद हिमाचल प्रदेश में भी इसे देने का फैसला लिया गया। नया वेतनमान 1 जनवरी, 2016 से लेकर दिया जा रहा है।

सरकारी कर्मचारियों को नए वेतनमान का लाभ देने की अधिसूचना 3 जनवरी, 2022 को लागू की गई। हालांकि, एरियर अभी तक नहीं दिया गया। राज्य सरकार ने आकलन किया है कि सरकारी कर्मचारियों को पूरे एरियर का भुगतान करने के लिए करीब 12,000 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ेगा। इसे किस्तों में दिया जाना ही तय किया गया है। यानी अगर इसे चार किस्तों में दिया जाता है तो 3,000 करोड़ रुपये का त्रैमासिक बोझ पड़ेगा।

कर्मचारियों को तीन फीसदी डीए देने की भी है तैयारी

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को तीन फीसदी डीए यानी महंगाई भत्ता देने की भी तैयारी है। वर्तमान में सरकार 31 प्रतिशत डीए दे रही है। केंद्र सरकार 34 फीसदी दे रही है। इसे भी तीन फीसदी और दिया जा सकता है।