हिमाचल: बैठक से पहले दिल्ली गए गर्ग, कुर्सी बचाने से जोड़े जाने लगे मंत्रियों के दौरे

मंडी संसदीय सीट और तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में भाजपा को मिली हार के कारणों पर मंथन शुरू होते ही नेताओं की धुकधुकी बढ़ गई है। कोर ग्रुप की बैठक से पहले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग नई दिल्ली गए हैं। वह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह जिले से संबंध रखते हैं। कुछ दिन पहले तीन और मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, रामलाल मारकंडा और बिक्रम सिंह भी दिल्ली जा चुके हैं। मंत्रियों के ये दौरे कुर्सियां बचाने से जोड़कर देखे जाने लगे हैं। कोर ग्रुप की बैठक के बाद केंद्रीय नेतृत्व की ओर से हार पर बड़ा फैसला आने की चर्चा पहले से ही है।

बुधवार को शिमला में हुई बैठक में शांता कुमार उपस्थित नहीं हुए। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर गुरुवार को कोर ग्रुप की विस्तारित बैठक में आएंगे। दूसरे दिन भी हार के कारणों और अगली रणनीति पर चर्चा हो सकती है। बुधवार को बैठक में कृपाल परमार और पवन गुप्ता के इस्तीफों के बारे में भी चर्चा हुई। आने वाले दिनों में भी भाजपा के कुछ और असंतुष्टों से इस तरह के कदम उठाए जाने की आशंका व्यक्त की गई। चुनावी वर्ष से पहले कोई गलत संदेश न जाए, इसके डैमेज कंट्रोल को तलाशने पर भी चर्चा हुई है।

हिमाचल आ सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी
जयराम सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल आ सकते हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री को इस उपलक्ष्य पर 27 दिसंबर को हिमाचल आने का न्योता दिया था। इस बारे में पीएमओ ने मोदी के हिमाचल आने के संकेत दिए हैं। मगर इस संबंध में अभी अंतिम मंजूरी नहीं आई है।