हिमाचल फिर बर्फ से लकदक, तीन एनएच समेत 401 सड़कें बंद, 200 से ज्यादा बसें फंसीं

नए साल से पहले हिमाचल प्रदेश एक बार फिर बर्फ से लकदक हो गया है। रविवार रात को हिमाचल में भारी बर्फबारी और बारिश हुई है। राजधानी शिमला, धर्मशाला के नड्डी और सोलन में सीजन का पहला हिमपात हुआ है। सोलन के सुबाथू ने 25 जबकि धर्मपुर ने 20 साल बाद सफेद चादर ओढ़ी है। ताजा हिमपात से मनाली लेह, शिमला-नारकंडा-रामपुर, आनी-जलोड़ी जोत नेशनल हाईवे समेत 401 सड़कें यातायात के लिए ठप हो गई हैं।

जिला चंबा में सबसे ज्यादा 150 सड़कें बंद हैं जबकि कुल्लू में 57, लाहौल स्पीति में 75, मंडी में 27, शिमला में 87 सड़कें अवरुद्ध हैं। इनके अलावा भी छोटे-बड़े मार्ग यातायात के लिए ठप हैं। हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के 377 रूट प्रभावित हुए हैं जबकि 200 बसें आधे रास्ते में फंसी हुई हैं। प्रदेश भर में 344 ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं, जिससे कई इलाकों में बिजली नहीं है। चंबा के भरमौर, पांगी, तीसा व सलूणी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति बाधित है।

बर्फबारी से चंबा में दो जबकि मंडी में एक घर क्षतिग्रस्त हो गया है। जिला कांगड़ा के मुल्थान के लाल मोड़ पर बर्फ पर कार फिसलने से एक की मौत हो गई है जबकि चार घायल हैं। प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों को टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। अटल टनल रोहतांग को भी सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। सोलंगनाला पर्यटन स्थल भी सैलानियों के लिए बंद है। प्रशासन ने सैलानियों को मनाली से पांच किमी दूर नेहरूकुंड तक ही जाने की अनुमति दी है।

सड़कें बहाल करने में जुटे 10 हजार कर्मचारी
लोक निर्माण विभाग ने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। करीब 10 हजार कर्मचारियों को फील्ड में बर्फ हटाने में लगाया गया है। पांच हजार जेसीबी और डोजर तैनात किए गए हैं। निजी जेसीबी भी हायर की गई हैं। विभाग का दावा है कि अगर मौसम साफ रहा तो 3 दिन के भीतर सभी सड़कें यातायात के लिए बहाल की जाएंगी। इंजीनियर इन चीफ भुवन शर्मा ने बताया कि कर्मचारी बर्फ हटाने में लगे हैं। चीफ इंजीनियरों से रिपोर्ट ली जा रही है।

कोहरे का येलो अलर्ट, 3 जनवरी तक मौसम साफ रहने के आसार
सोमवार सुबह प्रदेश भर में मौसम साफ रहा। अब तीन जनवरी तक पूरे प्रदेश में धूप खिलने के आसार हैं। मंगलवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कुछ क्षेत्रों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, सोमवार को दिल्ली से गगल पहुंचा एयर इंडिया का विमान आसपास के चक्कर काटकर लौट गया। स्पाइसजेट की दोपहर की उड़ान दिल्ली से ही रद्द हो गई।

पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार, होटल पैक
क्रिसमस मनाने हिमाचल पहुंचे सैलानियों की ताजा बर्फबारी से चांदी हो गई है। सैलानी सोमवार को दिन भर पर्यटन स्थलों में बर्फ के बीच मस्ती करते रहे। शिमला-मनाली समेत पर्यटन स्थलों के होटल पूरी तरह से पैक हो गए हैं।

आठ डिग्री लुढ़का अधिकतम तापमान, सूबे में कंपकंपा देने वाली शीतलहर
प्रदेश के अधिकतम तापमान में सोमवार को आठ डिग्री तक की कमी दर्ज की गई है। डलहौजी और केलांग में तो अधिकतम तापमान माइनस में रिकॉर्ड हुआ। केलांग में अधिकतम तापमान माइनस 1.5, डलहौजी में माइनस 0.5, कल्पा में 0.1, शिमला में 7.7, चंबा में 8.2, धर्मशाला में 8.6, कांगड़ा में 12.3, भुंतर में 12.5, हमीरपुर में 12.6, बिलासपुर में 12.9, ऊना में 13.0, सोलन-सुंदरनगर में 13.6 और नाहन में 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।