केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश सरकार से 250 वेंटिलेटर मांगे वापिस

शिमला. देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश सरकार से 250 वेंटिलेटर वापस मांग लिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रदेश सरकार को इसके बारे में मेल भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि इन वेंटिलेटर्स का अस्पतालों में इस्तेमाल न किया जाए. बता दें कि बीते एक साल में कोरोना के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिमाचल को 750 वेंटिलेटर थे, उन्ही में अब 250 वेंटिलेटर्स को वापस मांगा गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और अस्पतालों में गंभीर मरीजों का आना जारी है, इसके चलते वेंटिलेटर की कमी आ सकती है. बता दें दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना ने विकराल रूप धारण कर रखा है. ऐसे में इन वेंटिलेटर को इन राज्यों में भेजा जाएगा.

दो खेप में हिमाचल को मिले थे वेंटिलेटर
हिमाचल प्रदेश में जब कोरोना वायरस चरम पर था तो उस दौरान केंद्र सरकार की ओर से सूबे को 500 वेंटिलेटर मिले थे. इन वेंटिलेटर्स को कोविड सेंटरों में लगाया गया था. कोरोना की पहली लहर के दौरान हिमाचल में बहुत कम मरीजों को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी थी. अब दूसरी लहर में हिमाचल में कोरोना के केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. दो माह पहले ही राज्य सरकार को केन्द्र ससे 250 वेंटिलेटर मिले थे, जिन्हें अब वापस मांगा गया है.

हिमाचल में कोरोना का हाल