हिमाचल प्रदेश में बसों का संचालन शुरू, प्राइवेट बसें अभी नही चली

जयराम कैबिनेट के फैसले के बाद सोमवार सुबह छह बजे से हिमाचल प्रदेश में बसों का संचालन शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम (एचआरटीसी) कुल 4000 में से पहले दिन 1004 रूटों पर ही अपनी बसों का दिन-रात संचालन करेगा। कोरोना कर्फ्यू की बंदिश परिवहन सेवा पर लागू नहीं होगी। सवारियों की डिमांड के अनुसार रूटों की संख्या में निगम इजाफा करेगा। हालांकि निजी बस ऑपरेटरों ने विशेष रोड टैक्स और टोकन टैक्स पूरा माफ न करने के विरोध में बसें न चलाने का फैसला लिया है।

उधर, तीन हजार से ज्यादा होटलों के ताले भी खुल गए हैं। वहीं, राज्य में दाखिल होने वाले देश के किसी भी राज्य के पर्यटक को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट नहीं लानी होगी। हालांकि प्रवेश के लिए उन्हें कोविड-19 ई पास पोर्टल पर पंजीकरण जरूर कराना होगा। उसे देखने के बाद ही सीमा पर तैनात पुलिस पर्यटकों को प्रवेश करने देगी।

कैबिनेट के फैसले के अनुसार आज से बाजारों में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक रौनक रहेगी। सभी तरह की दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगी। सरकारी कार्यालय भी सोमवार से शुक्रवार तक 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम करेंगे। शनिवार और रविवार को सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी। वहीं, टैक्सी व मैक्सी में व निजी वाहन सौ फीसदी सवारियों के साथ चल सकेंगे। शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।