हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय लेगा ऑनलाइन परीक्षाएं, शुल्कों में 50 फीसदी छूट

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर पहली बार विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षाएं लेगा। ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के बाद अब यह पहला विश्वविद्यालय है, जो परीक्षाएं भी ऑनलाइन करवाएगा। इसके अलावा कोरोना काल के बाद भी विश्वविद्यालय 20 फीसदी पाठ्यक्रम ऑनलाइन ही पढ़ाएगा। सोमवार को शासक मंडल (बीओजी) की वर्चुअल बैठक कुलपति प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में छात्र-छात्राओं से लिए जाने वाले आठ तरह के शुल्कों में 50 फीसदी छूट देने का फैसला लिया गया है। इससे विद्यार्थियों को 3700 रुपये तक की छूट मिलेगी। यह राहत सिर्फ वर्तमान में चल रहे सेमेस्टर में ही मिलेगी। हालांकि, डिग्री कोर्स के लिए ट्यूशन फीस पूरी ही चुकानी पड़ेगी, जो 14900 से लेकर 37400 रुपये तक है।  कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने कहा कि आने वाले समय में वर्चुअल लैब के माध्यम से विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए नए सत्र से मल्टीपल एंट्री, एग्जिट और अकादमिक बैंक क्रेडिट शुरू किया जाएगा। बीओजी के सदस्यों ने प्रदेश सरकार की ओर से दी जाने वाली आवर्ती अनुदान राशि को हर साल देने का मामला उठाया। इस बारे में प्रदेश सरकार से पत्राचार करने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया। शिक्षकों और गैर शिक्षकों के पदों को स्वीकृति देने की भी मांग उठाई गई।