हिमाचल: कोरोना संकट में बिके 30 करोड़ के मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट

कोरोना संकट के बीच हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में करीब 13 हजार लोगों ने 30 करोड़ के मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लिए हैं। राज्य सहकारी बैंक ने बीते वित्तीय वर्ष में इस विशेष योजना के तहत प्रदेश में 30 करोड़ के ऋण जारी किए हैं। इस वित्तीय वर्ष में अभी दो माह अप्रैल और मई में 29.81 लाख के ऋण इस योजना के तहत जारी किए गए हैं।

बीते वर्ष ऑॅनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए राज्य सहकारी बैंक ने नौ फीसदी ब्याज पर मोबाइल फोन खरीद के लिए 25-25 हजार रुपये के ऋण देने की योजना शुरू की थी। इस योजना को विस्तार देते हुए बैंक ने लैपटॉप खरीद सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदने के लिए भी ऋण दिए थे। तीन वर्ष के लिए ऋण देने के लिए चलाई गई इस योजना का प्रदेश के 13 हजार लोगों ने लाभ लिया है।

बैंक ने बीते वित्तीय वर्ष के दौरान योजना के तहत करीब तीस करोड़ के ऋण आवंटित किए हैं। इस वर्ष में अभी दो माह के दौरान 29.81 लाख रुपये के लिए ऋण दे दिए गए हैं। कोरोना संकट के दौरान बंद चल रहे शिक्षण संस्थानों के चलते विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। ऐसे में हर विद्यार्थी को मोबाइल फोन की जरूरत है। इसको देखते हुए बैंक ने विद्यार्थियों और अभिभावकों को राहत देने के लिए कम ब्याज पर ऋण देने की योजना चलाई है।