हिमाचल: कोरोना वैक्सीनेशन अभियान, सप्ताह में तीन दिन होगा टीकाकरण

शिमला: हिमाचल में एक बार फिर से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान तेज गति से शुरू होने वाला है. 21 जून यानी आज से अब 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को किया जाएगा. वहीं 45 वर्ष से उपर की आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण वीरवार, शुक्रवार, शनिवार को किया जाएगा. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अब टीकाकरण के लिए स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता नहीं होगी. पहले आओ, पहले लगवाओं के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा. साथ ही ऑन द स्पॉट (On the Spot) ही यानी की मौके पर ही पंजीकरण किया जाएगा. इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पहले की तरह ही स्लॉट बुक करना पड़ेगा.

सप्ताह में तीन दिन लगेगी 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को लगेगी वैक्सीन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि सरकार द्वारा प्रदेश के सभी नागरिकों को इस अभियान के तहत कवर करने के लिए पहल की है.एसडीएम तथा बीडीओ  और संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारियों को भी टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि टीकाकरण सत्र स्थल के बारे में एक दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित क्षेत्र के लोगों का ही टीकाकरण किया जाएगा इस के लिए भी स्थानीय स्तर पर नोडल अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे ताकि स्थानीय स्तर के ग्रामीणों को ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो सके. उन्होंने बताया कि 45 आयु वर्ग से उपर के लोगों को वीरवार, शुक्रवार तथा शनिवार को टीकाकरण सेशन आयोजित किए जाएंगे इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा दूसरी डोज वाले नागरिक भी टीकाकरण करवा सकते हैं.

जिला शिमला में रोजाना साढ़े तेरह हजार लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार जहाँ अब एक दिन में एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं जिला शिमला में एक दिन में साढ़े तेरह हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा जिसके लिए जिला में 82 सेशन साईट चिंहित की गई हैं जबकि स्लॉट बुक कर टीका करने के लिए 23 जगह चिन्हित की हैं. उन्होंने बताया कि अब टीका लगाने की क्षमता 200 लोगों की गई है. टीकाकरण केंद्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु पुलिस विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.टीकाकरण केंद्रों को स्कूल या अन्य खुली जगहों पर आयोजित किया जाएगा तथा सामाजिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा जा सके.