हिमाचल: कोरोना के मामलों में लगातार आ रही गिरावट

शिमला: हिमाचल प्रदेश में कोरोना (Corona Virus) के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. आलम यह है कि 300 के करीब एक्टिव केस बचे हैं. इसी बीच केंद्र सरकार से प्रदेश को वेंटिलेटर (Ventilator) की दूसरे खेप मिली है. अब स्वास्थ्य विभाग को 250 वेंटिलेटर मिले हैं. अब सरकार ने मेडिकल कॉलेज, जोनल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी, जिला चिकित्सा अधिकारियों से पूछा है कि कहां-कहां वेंटिलेटर लगाने की जरूरत है.

32 नए मामले
हिमाचल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 32 नए केस आए हैं. अब तक प्रदेश में कुल 58344 मिले हैं. इनमे से केवल सक्रिय मामलों की संख्या 298 है. अब तक 57052 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं. लाहौल स्पीति कोरोना मुक्त हो चुका है. हमीरपुर भी कोरोना मुक्त हो गया था, लेकिन अब यहां 3 केस एक्टिव हैं. लगातार प्रदेश में कोरोना मामलों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है.

पहले मिले थे 500 वेंटिलेटर
हिमाचल प्रदेश में जब कोरोना वायरस चरम पर था तो उस दौरान केंद्र सरकार की ओर से सूबे को 500 वेंटिलेटर मिले थे. इन वेंटिलेटर को कोविड सेंटर में लगाया गया था. लेकिन अब अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या न के बराबर हो गई है. ऐसे में इन वेंटिलेटर को गंभीर मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार का मानना है कि वेंटिलेटरों लगाने की प्राथमिकता मेडिकल कॉलेजों को दी जाएगी. इसके बाद जोनल अस्पतालों में भी इन्हें स्थापित किया जाएगा.