हिमाचल उपचुनाव: वीरभद्र परिवार के पास 28.24 करोड़ के करीब चल अचल-संपत्ति, नौ करोड़ ईडी से अटैच

 हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह और छह बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के परिवार के पास करीब 28.24 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। सीबीआई और ईडी में चार मामलों में वह नामजद हैं। 9.60 करोड़ की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय के साथ अटैच है। इसमें एक करोड़ की एलआईसी पॉलिसी के अलावा दिल्ली के दो मकान भी हैं।

प्रतिभा सिंह के नाम कुल 22.50 करोड़ की संपत्ति है। इसमें एक लाख नकद, विभिन्न बैंकों में करीब 21 एफडीआर और अकाउंट हैं। 3006 ग्राम आभूषण और एक करोड़ के हीरे-मोती के अलावा म्यूचल फंड में भी पैसा निवेश किया है।

स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के नाम दो करोड़ और परिवार के पास 3.5 करोड़ की संपत्ति है। दस लाख का विधानसभा का ऋण भी प्रतिभा सिंह के पास है। प्रतिभा रामपुर जिले से संबंध रखती हैं और पंजाब विवि से स्नातक हैं। सालाना आय करीब 24 लाख है। अन्य प्रत्याशियों में अंबिका कुल्लू की रहने वाली हैं। उनकी सालाना आय साढ़े तीन लाख है। पचास हजार नकदी के अलावा इनके पास 76 लाख की चल-अचल संपत्ति है और बीएएलएलबी हैं। निर्दलीय अनिल कुमार जोगिंद्रनगर से हैं।

इनके पास दो लाख की नकदी समेत 13 लाख की चल-अचल संपत्ति है। प्रत्याशी सुभाष मोहन कुल्लू के निरमंड से हैं। 2.48 लाख सालाना आय है। पचास हजार नकदी है और चल-अचल संपत्ति करीब 1.62 करोड़ है। वह वकील हैं।