हिमाचल: उपचुनाव के बाद लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट – 2019

हिमाचल में मोटर व्हीकल एक्ट – 2019 विधानसभा उपचुनाव के बाद ही लागू होगा। धर्मशाला और पच्छाद उपचुनाव के चलते  प्रदेश सरकार जनता पर बोझ नहीं डालना चाहती है। परिवहन विभाग ने मोटर व्हीकल एक्ट-2019 को लागू करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया था।

इसमें नियमों के उल्लंघन पर केंद्र की ओर से तय जुर्माने में डेढ़ गुना (फैक्टर 1.5) बढ़ोतरी का प्रस्ताव सरकार को भेजा था, लेकिन विधि विभाग ने आपत्तियां लगाकर इसे लौटा दिया है। अब परिवहन विभाग फैक्टर वन यानी केंद्र की ओर से तय जुर्माने के अनुसार ही प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

विभागीय अधिकारियों की मानें तो प्रस्ताव तैयार होने के बाद इस मामले पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर से भी चर्चा की जानी है। उसके बाद ही इसे कैबिनेट की बैठक में लाया जाना है।

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के नए नियम के मुताबिक नाबालिग के गाड़ी चलाने पर 25 हजार रुपये का जुर्माना और गाड़ी का पंजीकरण रद्द होगा। बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर 500 से 1500 रुपये जुर्माने का प्रावधान है, जबकि पहले यह जुर्माना 100 से 300 रुपये तक वसूला जाता था।

दोपहिया वाहन पर तीन सवारी बैठाने पर जो जुर्माना पहले 100 रुपये था, अब इसे 500 रुपये किया गया है। प्रदूषण प्रमाणपत्र न होने पर पहले 100 रुपये भरने पड़ते थे, अब 500 रुपये किए गए हैं।