हिमाचल: अगस्त के पहले सप्ताह में मिलेंगे 110 नए आयुर्वेदिक डॉक्टर

0
3

हिमाचल प्रदेश को अगस्त के पहले सप्ताह में 110 नए आयुर्वेदिक डॉक्टर मिलेंगे। आयुर्वेद हेल्थ सेंटरों में बैचवाइज डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। जिलों से आयुर्वेद निदेशालय में इस बाबत रिकॉर्ड पहुंच गया है। इन दिनों बैचवाइज भर्ती की औपचारिकताएं पूरी करने में आयुर्वेद विभाग के अधिकारी जुटे हैं। सीधी भर्ती से राज्य लोकसेवा आयोग को आयुर्वेद डॉक्टरों के 110 पद भरने की फाइल भी भेज दी गई है।

कुछ माह पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आयुर्वेद विभाग में 220 डॉक्टरों की भर्ती करने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में आयुर्वेद विभाग ने 50 फीसदी पद बैचवाइज और 50 फीसदी पद सीधी भर्ती से भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। संभावित है कि अगस्त के पहले सप्ताह में बैचवाइज आधार पर भरे जाने वाले 110 डॉक्टरों के पदों के लिए नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

प्रदेश में करीब 1200 आयुर्वेद हेल्थ सेंटर हैं। अभी करीब 800 सेंटरों में डॉक्टरों के पद भरे गए हैं। जल्द 1,000 आयुर्वेद हेल्थ सेंटरों में डॉक्टरों की नियुक्ति हो जाएगी। आयुर्वेद सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार आयुर्वेद डॉक्टरों की भर्तियां की जा रही हैं। बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सीधी भर्ती के लिए लोकसेवा आयोग के माध्यम से विज्ञापन जारी होगा।

आयुर्वेद विभाग को मंजूर हुआ 88 करोड़ का बजट

केंद्र सरकार ने हिमाचल आयुर्वेद विभाग को वर्ष 2022-23 के लिए 88 करोड़ का वार्षिक प्लान मंजूर किया है। विभाग को पहली बार इतनी अधिक राशि केंद्र की ओर से मंजूर की गई है। इससे पहले 15 से 18 करोड़ मंजूर होते रहे हैं। 88 करोड़ के बजट से आयुर्वेद हेल्थ सेंटरों में आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। पंचकर्मा का अस्पतालों में विस्तार किया जाएगा। आयुष वेलनेस सेंटरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।