स्वास्थ्य मंत्री ने कण्डाघाट क्षेत्र के लिए लगभग 36 लाख रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन तथा शिलान्यास किए

0
1

ज़िला सोलन के नगर पंचायत कण्डाघाट में आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने 3.33 लाख रुपये की लागत से वार्ड नम्बर 07 में महादेव मंदिर के लिए फुट ब्रिज, 4.53 लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गाड़ियों की पार्किंग, लगभग 4.50 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित कोविड आइसोलेशन केन्द्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कण्डाघाट में प्रयोगशाला प्रशिक्षण, 10.55 लाख रुपये की लागत से वार्ड नम्बर 7 में नाला के तटीयकरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कण्डाघाट में अल्ट्रासाउंड मशीन तथा 05 लाख रुपये से नगर पंचायत कण्डाघाट में सीसीटीवी कैमरा का उद्घाटन किया। उन्होंने 7.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट के लिए सम्पर्क सड़क की आधारशिला भी रखी।
डॉ. राजीव सैजल ने क्षेत्र के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा कण्डाघाट को पंचायत से नगर पंचायत बनाया गया जिससे कण्डाघाट में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है। उन्होंने कहा कि कण्डाघाट में नगर पंचायत बनने के पश्चात क्षेत्र में 02 करोड़ से अधिक की लागत से विकासात्मक कार्य किए गए है। क्षेत्र में सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए 26 सी.सी.टी.वी कैमरे लगाए गए है। क्षेत्र में शीघ्र ही 67 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना आरम्भ की जाएगी जिससे लोगों की पेयजल की समस्या का समाधान होगा।

डॉ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के हर वर्ग के उत्थान के लिए तत्पर है और इस दिशा में प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए अनेक प्रयास किए गए है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार द्वारा हिमकेयर योजना आरम्भ की गई जो जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अस्पताल में दाखिल होने वाले व्यक्ति का पंाच लाख रुपये तक का ईलाज, सरकार द्वारा निःशुल्क करवाया जाता है तथा सरकार ने इस वर्ष से हिमकेयर कार्ड पंजीकरण की समयावधि एक वर्ष से बढ़ाकर तीन वर्ष की है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के परिवार में रहने वाले गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति के लिए सहारा योजना क्रियान्वित की जा रही है, जिसके तहत कैंसर, मस्कूलर डिस्ट्रॉफी व अधरंग जैसी गम्भीर बीमारियों के रोगियों को 03 हजार रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।
डॉ. सैजल ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 1850 से अधिक चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 144 चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके अतिरिक्त 300 चिकित्सा अधिकारियों के पद भी भरे जाएंगे जिससे लोगों को  स्वास्थ्य क्षेत्र में और अधिक सुविधाएं उपलब्ध होगी।
डॉ. सैजल ने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार विकास के लाभ जन-जन तक पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर तथा सहारा योजना और जनमंच जैसी अभिनव पहल को राष्ट्र स्तर पर सराहा गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा तथा उज्ज्वला योजना के तहत अब पात्र परिवारों को अतिरिक्त निःशुल्क गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस वित्त वर्ष से सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा घटाकर 60 वर्ष कर दी है। इससे प्रदेश के लाखों वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित होंगे।
स्वास्थ्य मंत्री ने कण्डाघाट में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व नगर पंचायत कण्डाघाट के कर्मचारियों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. राजेश कश्यप ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर नगर पंचायत कण्डाघाट की अध्यक्षा गीता देवी, उपाध्यक्ष मनीष सूद, नगर निगम सोलन पार्षद मीरा आनन्द, भाजपा मण्डल अध्यक्ष मदन ठाकुर, भाजपा नेता तरसेम भारती, एच.एन कश्यप, कुमारी शीला, रविन्द्र परिहार, अध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा नरेन्द्र ठाकुर, मण्डल अध्यक्ष किसान मोर्चा सुरेश शर्मा सहित नगर पंचायत कण्डाघाट के सभी पार्षदगण, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डॉ. विकास सूद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
.0.