शोपियां: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

दक्षिण कश्मीर के शोपियां के वनगाम इलाके में शनिवार की रात सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया गया जबकि सेना का एक जवान शहीद हो गया, दूसरा गंभीर रूप से घायल है। आतंकियों के पास से एक अमेरिकी एम-4 राइफल बरामद हुई है। इलाके में कुछ और आतंकियों के घिरे होने का अंदेशा है। घायल जवान को एयर लिफ्ट कर श्रीनगर के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कश्मीर जोन आईजी विजय कुमार ने बताया कि शोपियां मुठभेड़ में हिजबुल आतंकी इनातुल्ला शेख और लश्कर आतंकी आदिल मलिक मारा गया। आतंकियों के पास से एक एके-47 राइफल और एक एम-4 राइफल बरामद हुई है। शेख पिछले हफ्ते पाकिस्तान से भारत आया था। वहीं आतंकियों के पास से इस साल अब तक दो एम 4 राइफलें बरामद की गई हैं।

बताया जाता है कि सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि वनगाम इलाके में दो से तीन मौजूद हैं। इसके बाद शनिवार शाम लगभग आठ बजे सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने ऑपरेशन शुरू किया। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी करने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान एक घर में छिपे आतंकियों ने गोलाबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए।

इस बीच आतंकियों की गोलाबारी से में एक जवान शहीद हो गया जबकि दूसरा गंभीर रूप से जख्मी है। घायल जवान को तत्काल एयरलिफ्ट कर श्रीनगर स्थित सेना के बेस अस्पताल ले जाया गया, जहां घायल जवान का इलाज चल रहा है। इस बीच कुछ और आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सुरक्षाबलों का अभियान जारी है। दोनों ओर से रुक-रुक कर गोलाबारी हो रही है।

10 मुठभेड़ों में मारे गए 20 आतंकी
जनवरी 2021 से अब तक हुई दस मुठभेड़ों में 20 आतंकी मारे गए हैं। इन मुठभेड़ों में 9 दक्षिण तथा एक उत्तरी कश्मीर में हुई है। मारे गए आतंकियों में 10 सिर्फ शोपियां में मारे गए हैं। रावलपोरा में 15 मार्च को तीन दिन तक चली मुठभेड़ में लश्कर सरगना सज्जाद अफगानी मारा गया था। उसके पास से भी एक अमेरिकी एम 4 राइफल और 36 चीन निर्मित स्टील की गोलियां मिली थीं।