सिरमौर: 14 से 16 फरवरी तक 60652 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

नाहन: सिरमौर जिला में 14 फरवरी से 16 फरवरी तक 0 से पांच वर्ष तक की आयु वर्ग के 60652 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी जिसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर दिए गए है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्हांेने बताया कि पल्स पोलियो अभियान को सुचारू रूप से कार्यान्वित करने के लिए जिला में 538 पोलियो बूथ स्थापित किए गए है । इसके अतिरिक्त 11 ट्रांजिट टीमें जिला की सीमा पर लगे बेरियरो, सभी बस अडड्ो इत्यादि पर तैनात की जाएंगी ताकि यात्रा के दौरान 0 से 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के सभी बच्चों को दवा पिलाई जा सके । उन्होने बताया कि जिला के औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले तथा झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले बच्चों को दवा पिलाने के लिए भी चार मोबाइल टीमें गठित की गई हैं ताकि जिला में कोई भी बच्चा दवा पीने से वंचित न रह जाए। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को जिला में घुमन्तू परिवारों के बच्चों को भी पोलियों की दवा पिलाना सुनिश्चित करने  के  निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के लिए 2152 कर्मचारी तैनात किए गए है, जिसमें बहुदद्ेशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अतिरिक्त आयुर्वेद विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा वर्करज द्वारा प्रत्येक बूथ पर दवा पिलाई जाएगी ।
उपायुक्त ने जिला के सभी लोगों से अपील की है कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समस्त अभिभावक अपना सहयोग दें और 0 से 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के  बच्चों को अपने निकटतम बूथ पर ले जाकर पोलियो दवा अनिवार्य रूप से पिलाऐं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला सिरमौर में अब तक 71629 लोगों के कोविड टैस्ट करवाए गए है जिसमें से 3451 लोग कोविड पॉजीटीव पाए गए। जिसमें से अब तक 3407 लोगों स्वस्थ हो चुके हैं। इस प्रकार सिरमौर में रिकवरी रेट-98.72 प्रतिशत है। अब जिला में  कोविड-19 पॉजीटीव के मात्र 13 एक्टिव मामले बचे है।

इस अवसर पर  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0के0के0पराशर ने बताया कि 10 से 13 फरवरी तक कोविड टीकाकरण के दूसरे चरण में जिला के अन्य कोविड फ्रन्ट लाईन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। उन्हांेने बताया कि जिला में 70 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य कर्मी कोविड टीका लगा चुके है और जो भी शेष स्वास्थ्य कर्मी कोविड टीका लगवाना चाहते वह  12 फरवरी, 2021 को टीका लगवा सकते है। बैठक मंे  तहसीलदार नाहन मायाराम शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 राजेन्द्र देव, डॉ0विनोद कुमार सांगल, डीपीओ आईसीडीएस आर0एस0नेगी अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।                          -0-