सिरमौर में जन समस्याओं के लिए रामबाण साबित हो रही है मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना

नाहन : हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं में एक ‘‘मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना’’ जिलावासियों की जन समस्याओ के लिए राम बाण सिद्ध हो रही है। जिला सिरमौर में अब तक सभी विभागों को लगभग 7026 शिकायते प्राप्त हुई है जिसके तहत 4646 ऐसी शिकायते हैं जोकि शिकायतकर्ताओं की शिकायत के निवारण और उनकी संतुष्टि के उपरांत बंद कर दी गई हैं। इसके अतिरिक्त, 303 ऐसी शिकयते प्राप्त हुई हैं जोकि मांग व सुझाव होने के कारण बंद कर दी गई है। 1279 ऐसी शिकायते प्राप्त हुई है जो विशेष रूप से बंद कर दी गई है और 4 शिकायते ऐसी प्राप्त हुई है जो विभागो के कार्यक्षेत्र से बाहर होने के कारण बंद कर दी गई है। इसके अतिरिक्त मात्र 556 ऐसी शिकयते हैं जोकि लम्बित है जिनके निवारण की प्रक्रिया चल रही है।
योजना का मुख्य उद्देश्य जनता की शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध निवारण करना
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का मुख्य उद्देश्य जनता की शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध निवारण करना है। इसके तहत लोगों को शिकायत दर्ज कराने व अपनी समस्याओं का समाधान पाने के लिए सरकार द्वारा 1100 हेल्पलाइन नम्बर की सुविधा दी गई है। इस हेल्पलाइन नम्बर के शुरू होने से जनसमस्या सम्बधी कार्यो के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पडते। कोई भी प्रदेशवासी टोल फ्री नंबर 1100 डायल कर अपनी शिकायत एवं समस्या दर्ज करवा सकता है। शिकायत दर्ज होते ही मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में तैनात कर्मचारियों द्वारा समस्या निवारण के लिए संबंधित अधिकारी को भेज दी जाती है। योजना के तहत प्रदेश के सभी अधिकारियों को शिकायतों का समयबद्ध निवारण करना होता है। इस योजना की विशेषता यह है कि एक तो शिकायत निवारण शीघ्र होता और दूसरा जवाबदेही भी सुनिश्चित होती है।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
जिला सिरमौर में ‘‘मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना’’ का लाभ ले चुके ग्राम पचंायत बिरला के निवासी तेजराम पुत्र सेजाराम ने 14 फरवरी, 2020 को कृषि विभाग से संबंधित शिकायत संख्या-220694 के अतर्गत टेªक्टर खरीदने के लिए विभाग द्वारा उनकी सब्सिडी को मंजूरी न देने के बारे शिकायत दर्ज करवाई थी। पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के उपरान्त मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में तैनात कर्मचारियों ने शिकायत संबंधित विभाग को निवारण के लिए भेज दी। विभाग के अधिकारियों द्वारा तमाम औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद शिकयतकर्ता की सब्सिडी मंजूर कर दी गई।
इसी प्रकार कोटी मशवा के निवासी किवया राम पुत्र मोही राम ने शिकायत संख्या 283255 के अतंर्गत 25 जून, 2020 को हेल्पलाईन नम्बर 1100 पर कोविड महामारी से बचाव के लिए अपने गांव कोटी मशवा मे कोविड कैम्प लगाने की गुहार लगाई थी जिसे आयुर्वेदिक विभाग के अधिकारियों द्वारा समय सीमा के अंदर गांव कोटी मशवा में सफलता पूर्वक आयुर्वेदिक कैम्प के आयोजन के बाद शिकयतकर्ता की संतुष्टि पर उनकी शिकायत को बंद कर दिया गया है।
पालियों गांव के निवासी पवन कुमार पुत्र फकीरा राम ने 28 जनवरी, 2020 को शिकायत संख्या-204009 के तहत बेटी है अनमोल योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत 1100 पर दर्ज करवाई थी। महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में तय समयसीमा के अंदर शिकायतकर्ता के आवेदन पत्र में तमाम खामियों की जांच कर और सभी औपचारिकताओ को पूर्ण करने के बाद बेटी है अनमोल योजना का लाभ प्रदान किया गया। जिस पर शिकायतकर्ता ने अपनी संतुष्टि व्यक्त की।
इसी प्रकार जल शक्ति विभाग सिरमौर को 17 सितम्बर, 2019 को नोहराधार के निवासी जयपाल सिंह ने शिकायत संख्या-63206 के तहत टिक्करी-डसाकना में पीने के पानी की एक लम्बी पाईप लाईन न बिछाने की शिकायत हेल्प लाईन नम्बर पर दर्ज करवाई गई थी जिस पर विभाग के अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जल शक्ति मंडल नोहराधार के अधिकारी को लम्बित पाईप लाईन को समय पर लगाने के आदेश जारी किये गए। इसके बाद शिकायतकर्ता ने पाईप लाईन बिछने पर संतुष्टि के उपरांत स्वयं अपनी शिकायत को बंद करने की अपील की।