सिरमौर जिले में सर्वसम्मति से चुना प्रधान को

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के रेणुका विस क्षेत्र में नवगठित छोऊ भोगर पंचायत में सर्वसम्मति से पूरी पंचायत का गठन किया गया है। संगीता तोमर छोऊ भोगर पंचायत की पहली प्रधान होंगी। जबकि, रामानंद को उपप्रधान चुना चुना गया है। इसके साथ ही पंचायत के सभी पांच वार्डों में भी सर्वसम्मति से सदस्य चुन लिए गए हैं। पंचायत के निर्विरोध चुने जाने से सरकार की ओर से मिलने वाली दस लाख रुपये की सम्मान राशि को अब पंचायत के सभी 5 वार्डों में खर्च किया जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि छोऊ भोगर को हाल ही में नई पंचायत का दर्जा दिया गया है जहां प्रधान पद महिला के लिए आरक्षित था। मंगलवार देर रात को पंचायत का सर्वसम्मति से गठन करने के लिए गांव में एक बैठक का आयोजन भी किया गया। इसकी अध्यक्षता गांव के प्रतिष्ठित एवं बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों ने की, जिसमें आपसी सहमति से पंचायत के सभी पदाधिकारियों का चयन करके विधिवत उनके नामों की घोषणा भी कर दी गई।
अब इस पंचायत में केवल बीडीसी और जिला परिषद सदस्य के लिए ही मत डाले जाएंगे। जबकि, प्रधान और उपप्रधान सहित पांच वार्ड सदस्यों के नामों पर आपसी सहमति बन गई है ताकि सरकार की ओर से मिलने वाली सम्मान राशि को पंचायत के विकास कार्यों में खर्च किया जा सके। गांव के बुद्धिजीवियों का मानना है कि छोऊ भोगर पंचायत को हर बार निर्विरोध चुने जाने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में बीडीसी सदस्य भीम सिंह, पूर्व प्रधान नारायण सिंह, विक्रम सिंह व कल्याण सिंह तोमर सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
बिलासपुर में निर्विरोध से चुने प्रधान, उपप्रधान
वहीं बिलासपुर के सदर खंड की नव गठित पंचायत निहारखन बासला में ग्रामीणों ने आम सभा में सर्वसम्मति से प्रधान उपप्रधान व वार्ड सदस्यों का निर्विरोध चयन कर लिया है। जानकारी देते हुए हिमालयन परमार्थ संस्था के प्रधान शैलेंद्र भड़ोल ने बताया कि पंचायत में सर्वसम्मति बनाने के लिए राजकीय उच्च पाठशाला निहारखन वासला के प्रांगण में बैठक बुलाई गई थी। यह बैठक परमार्थ संस्था के प्रधान शैलेंद्र भड़ोल की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पंचायत के करीब 200 लोगों ने हिस्सा लिया।
इस बैठक में सर्वसम्मति से बुद्धि सिंह को प्रधान, उपप्रधान नरेंद्र सिंह, वार्ड सदस्य के लिए  चीड़ की पंजोग वार्ड से दुर्गा राम, पलोग से शकुंतला देवी, ब्रह्मपुखर वार्ड से अनिता देवी, निहारखन वार्ड से संजीव कुमार व बासला वार्ड से सपना महाजन को सर्वसम्मति से वार्ड सदस्य बनाने का दावा किया गया है। भड़ोल ने कहा कि इस पंचायत में कुल 1170 वोटर हैं। वहीं आम सभा में लोगों ने फैसला लिया की पंचायत के विकास के लिए सर्वसम्मति से चयन किया जाएगा। जिला पंचायत अधिकारी शशी बाला ने बताया कि पूरी पंचायत निर्विरोध चुने जाने पर 10 लाख रुपये की राशि मिलेगी।