सिरमौर की अवंतिका शर्मा राष्ट्रीय स्तरीय इंस्पायर पुरस्कार मानक के लिए चयनित

नाहन: जिला सिरमौर के गोजर स्कूल की अवंतिका शर्मा का राष्ट्रीय स्तरीय इंस्पायर पुरस्कार मानक के लिए चयन किया गया है। इंस्पायर पुरस्कार मानक भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिल्ली व नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद द्वारा संयुक्त रूप से विज्ञान के क्षेत्र में इनोवेशन प्रोजेक्टस बनाने के लिए दिया जाता हैं यह जानकारी उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्मचंद ने दी।

उन्होंने कहा कि इंस्पायर पुरस्कार मानक योजना के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता के लिए प्रदेश के 11 बच्चों का चयन हुआ है जिसमें सिरमौर की अवनतिका शामिल है। उन्हांेने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित 104 विद्यार्थियों ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद द्वारा उपलब्ध कंपटीशन ऐप के माध्यम से अपने इन्नोवेटिव प्रोजेक्ट मॉडल्स अपलोड किए जिसमें जिला सोलन से 9 सिरमौर 5, शिमला 24, बिलासपुर  8, कांगड़ा  6, हमीरपुर 12, मंडी  4, ऊना 29,  चम्बा  4, कुल्लू  1 व किनौर से 2 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर के लिए हिमाचल प्रदेश से  11 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए राज्य स्तरीय प्रदर्शन एवं प्रायोजित प्रतियोगिता का आयोजन 22 जनवरी, 2021 को ऑनलाइन माध्यम द्वारा किया गया।

जिला नोडल अधिकारी शालू परमार ने बताया कि जिला स्तर पर आयोजित  इनोवेशन विज्ञान प्रतियोगिता में  49 विद्यार्थियों का चयन किया गया था जिसमें से 5 विद्यार्थियों ने प्रदेश स्तर पर भाग लिया। उन्होंने अवंतिका शर्मा के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी है।