सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वाले हर एक व्यक्ति का होगा चालान: डॉ परूथी

नाहन: उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने  बाहरी राज्यों में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों को देखते हुए जिला सिरमौर में कोविड-19 संक्रमण पर पूर्ण रूप से अकुंश लगाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की। इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि आने वाले दिनों में दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए और सख्ताई बरती जाए और  सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वाले हर एक व्यक्ति का चालान किया जाए।
बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 संक्रमण पुनः गति पकड़ रहा है जिसकी रोकथाम के लिए कोविड संबंधी जारी एसओपी का पालन किया जाना व लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाना आवश्यक है। उन्हांेने कहा कि सार्वजनिक स्थान, बाजार व भीड वाली जगह पर सामाजिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति बीना मास्क पहने पाया गया तो उसका 1 हजार रूपये का चालान किया जाएगा। पुलिस विभाग ने अब तक 2526 लोगों को मास्क न पहनने पर 1657100 रूपये का जुर्माना लगाया है। उन्होंने बाहरी राज्यों से जिला सिरमौर में आने वाले लोगों से अपील की कि वह कोविड संबंधी लक्षण नजर आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में कोरोना टैस्ट अवश्य करवाएं।

उपायुक्त ने बताया कि सरकार के नये दिशा निर्देशों के अनुसार अब जिला में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का कोविड़ टीकाकरण किया जा  रहा है।  जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 6 स्थानों पर टीकाकरण आरंभ कर दिया गया है जिसमें ददाहु में स्थित सिविल अस्पताल, प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र (पीएचसी) बनेठी, पीएचसी शम्भूवाला, डॉ0वाई0एस0परमार मेडिकल कॉलेज नाहन, पीएचसी फागु व पीएचसी रामपुर-भारपुर शामिल है।
उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के अतिरिक्त 45 से 59 आयु के केवल गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का ही टीकाकरण किया जा रहा हैे। उन्होंने बताया कि गंभीर बिमारियों की सूची में दिल की बिमारी, किडनी, लीवर, रक्त संबंधित बीमारी, लगभग 10 वर्ष से मधुमेह से ग्रस्ति व्यक्ति, स्ट्रोक, मांसपेशियां, सांस की बीमारी, सैल की बीमारी जैसे 20 बिमारियों की सूची सरकार द्वारा जारी की गई है।