सर्वे भवन्तु सुखिनः की जनभावना को चरितार्थ करती कोविड हेल्पलाइन

कोविड-19 जैसी भयावह वैश्विक महामारी से पार पाने के लिए आवश्यक है समन्वित व समर्पित प्रयास। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन सोलन समर्पित प्रयासों के माध्यम से एक ओर जहां कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों को संबल प्रदान कर रहा है वहीं इस दिशा में लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

जिला प्रशासन सोलन द्वारा कोविड-19 रोगियों की सहायता के लिए कार्यान्वित की जा रही हेल्पलाइन सर्वे भवन्तु सुखिनः की मूल भावना को साकार कर रही है।
इस हेल्पलाइन पर कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को न केवल औषधि लेने  का तरीका बताया जा रहा है अपितु उन्हें मानसिक रूप से मज़बूत रहने के बारे में भी अवगत करवाया जा रहा है। यह सब सम्भव हो रहा है स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष विभाग के समन्वित प्रयासों से।
सोलन जैसे सीमांत जिला में कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जहां नियम पालन पर बल दिया जा रहा है वहीं कोविड हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी एवं परेशानी की स्थिति में समाधान भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है। जिला प्रशासन के सघन प्रयासों का ही परिणाम है कि जिला स्तर पर स्थापित हेल्पलाइन के माध्यम से 4366 होम आईसोलेटिड कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों को दूरभाष के माध्यम से उचित जानकारी प्रदान की गई और उनका मनोबल बढ़ाया गया। कोविड-19 रोगियों की सहायता के लिए जिला स्तर पर स्थापित आपात संचालन केन्द्र में 03 आयुर्वेदिक चिकित्सक तैनात किए गए हैं। दूरभाष पर चिकित्सक का परामर्श रोगियों के लिए रामबाण सिद्ध हो रहा है।

जिला स्तरीय हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों की कोविड सम्बन्धी समस्याओं का समाधान भी हो रहा है। मई माह में ही कोविड-19 सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने के लिए 128 लोगों ने हेल्पलाइन का सहारा लिया। लोगों की सुविधा के लिए जिला मुख्यालय पर जिला आपात संचालन केन्द स्थापित किया गया है। यहां दूरभाष नम्बर 01792-220049 तथा 01792-220882 एवं 1077 पर त्वरित सहायता प्राप्त हो रही है। 7 मई, 2021 से 31 मई, 2021 तक इन हेल्पलाइन नम्बरों का हजारों लोग लाभ उठा चुके हैं। लोग ई-पास, कोरोना कफ्र्यू सूचना आवाजाही के सम्बन्ध में तथा राशन इत्यादि की समस्या के बारे में केन्द्र में स्थित टीम को अवगत करवाते हैं। जानकारी मिलने पर सम्बन्धित प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाया जाता है और वहां से समस्या का त्वरित समाधान सुनिश्चित होता है। दूरभाष नम्बर 01792-221234 पर लोगों को कोविड-19 से सम्बन्धित चिकित्सा सहायता, स्वास्थ्य समस्या तथा कोविड-19 जांच के बारे में जानकारी मिल रही है।

हेल्पलाइन नम्बर के माध्यम से होम आईसोलेशन में रह रहे रोगियों को मानसिक रूप से संबल प्रदान किया जा रहा है और उन्हें बताया जा रहा है कि आईसोलशन का मतलब निर्धारित अवधि में अपने घर पर एकान्त वास में रहना। यह नियम पालन कोरोना रोगियों और उनके आसपास के परिवेश को रोगमुक्त रखने में महत्वपूर्ण है।
प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन के जनहितैषी निर्णयों की सफलता आमजन की इन निर्णयों पालन करने की प्रतिबद्धता के साथ ही पूर्ण हो सकती है। इसके लिए यह आवश्यक है कि लोग कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने में प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा किया जाए रहे निर्णयों का पालन करें और आवश्यकता पड़ने पर इन हेल्पलाइन नम्बरों का लाभ उठाएं।