सराहां: मुख्यमंत्री ने की पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 42.32 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं लोकार्पित

सराहां में लोक निर्माण विभाग के मण्डल तथा नारग में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उप-मण्डल की घोषणा

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान 42.32 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए एवं आधारशिलाएं रखीं। सराहां में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों के अपार समर्थन के फलस्वरूप ही भाजपा ने प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर रिकार्ड मतों से विजय हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार ने 72 प्रतिशत मत प्राप्त कर रिकार्ड कायम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं आरम्भ करने से आम आदमी के जीवन में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत विश्वशक्ति के रूप में उभरा है। उन्होंनें कहा यह प्रधानमंत्री की दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिणाम है कि अनुच्छेद 370 को समाप्त कर एक विधान-एक निशान और एक संविधान की परिकल्पना को मूर्त रूप मिला है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 152 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य चल रहे हैं जिससे इस क्षेत्र के विकास के प्रति प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता उजागर होती है। उन्होंने इस क्षेत्र के लोगों को प्रदेश सरकार को अपना भरपूर सहयोग देने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में समान एवं संतुलित विकास के लिए वचनबद्ध है तथा हाल ही में सम्पन्न लोकसभा चुनावों में राज्य के लोगों द्वारा भाजपा को दिए गए अपार समर्थन से यह स्पष्ट होता है कि यहां के लोग विकास को प्राथमिकता देते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्पादन और प्रदर्शन के आधार रखरखाव अनुबन्ध (ओपीबीएमसी) के तहत छैला-नेरीपुल यशवंतनगर-कुमारहटटी सड़क के लिए 45.80 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने सराहां के लोक निर्माण विश्राम गृह में तीन अतिरिक्त सैटों के निर्माण की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने सराहां में लोक निर्माण विभाग का मण्डल तथा गगलस्कोह में उप-मण्डल खोलने की घोषणा की। उन्होंने राजगढ़ में खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, नारग में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उप-मण्डल, कोटीपढोग में आई.टी.आई., दगयार तथा जैहर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मछेड़ तथा नैनाटिक्कर में पशु चिकित्सालय खोलने की घोषणा की । उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दिग्गल तथा बसान में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की तथा क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के लिए 70 लाख रुपये की राशि स्वीकृति करने की घोषणा भी की । उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला सिरमौरी मन्दिर तथा गढोलपिरग को स्तरोन्नत करने की घोषणा की ।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सराहां में उप-मण्डलाधिकारी पच्छाद के कार्यालय, 4.81 करोड़ रुपये से निर्मित सिक्कन-डिंगर-किन्नर भग्याणधाट सड़क, 3.88 करोड़ रुपये की लागत से चौरीघाट-सरसू सड़क को पक्का करने तथा 1.51 करोड़ रुपये की लागत से ओडूर पुडला उठाउ सिंचाई योजना का भी लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने 1.58 करोड़ रुपये की लागत से भूरेश्वर महादेव मंदिर सम्पर्क मार्ग के निर्माण एवं रख-रखाव, 5.75 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली थाणी तमानी से तिन्दू खामरू सड़क, 11.89 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली खनोटयो से बसाल सड़क, 6.49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गैथल बझेड़ मण्डीखरण सड़क, पच्छाद के सराहां में 1.94 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कल्याण भवन, कुज्जी बस्ती और साथ लगती ग्राम पंचायत डिलमन के लोगों के लिए 81 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना, ग्राम पंचायत शरियां में 51 लाख रुपये की लागत से बनने वाली शरियां मसरियां उठाऊ पेयजल योजना, 24 लाख रुपये की लागत की ग्राम पंचायत धार टिकरी के लिए उठाऊ पेयजल योजना तथा 2.91 करोड़ रुपये की लागत से सराहां में उप-मण्डी यार्ड के विस्तार जैसी करोड़ों रुपये की योजनाआें की आधारशिलाएं रखीं।

मुख्यमंत्री ने ‘पोषण माह’ पर आधारित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा तैयार किए गए पोस्टर को जारी कर पोषण माह का शुभारम्भ किया और छः शिशुओं का अन्न प्राशण भी करवाया। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन भी प्रदान किए।