समय का सदुपयोग करें युवा: राजीव बिंदल    

सोलन: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि महाविद्यालय स्तर पर प्राप्त शिक्षा सही मायनों में युवाओं को भविष्य की कठिन चुनौतियों के लिए तैयार करती है। डॉ. बिंदल आज राजकीय महाविद्यालय सोलन के ‘हीरक जयंती’ समारोह को संबोधित कर रहे थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने इससे पूर्व महाविद्यालय में 60.37 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सम्मेलन कक्ष की आधारशिला रखी। इस भवन का निर्माण कार्य 6 माह की अवधि के भीतर पूरा किया जाएगा।
डॉ. बिंदल ने कहा कि महाविद्यालय के वाणिज्य खंड का निर्माण भी शीघ्र आरंभ होगा। इस खंड के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने 4.95 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि महाविद्यालय में 2 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले सभागार के निर्माण कार्य को शीघ्र अंतिम रूप दिया जाए।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत को विश्व गुरू बनाने में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका युवा शक्ति की होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यक है कि हमारे युवा समय के महत्व को समझें और छात्रकाल के अपने एक-एक क्षण का सदुपयोग करें। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें और उसकी प्राप्ति के लिए सत्त प्रयत्नशील रहें।

डॉ. बिंदल ने कहा कि 60 वर्षों की यात्रा में राजकीय महाविद्यालय सोलन से अनेक ऐसे होनहार छात्र उत्तीर्ण हुए हैं जो राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी छात्रों की गौरवमयी यात्रा के लिए अध्यापकों का आशीर्वाद एवं प्रेरणा उत्तरदायी है। उन्होंने आग्रह किया कि सभी छात्र अपने अध्यापकांे द्वारा दी जा रही शिक्षा को आत्मसात करें और देश एवं प्रदेश के भविष्य में सकारात्मक योगदान दें। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे सदैव नशे से दूर रहें। उन्होंने अध्यापकों का आह्वान किया कि युवा पीढ़ी को सुरक्षित रखने में योगदान दें।
उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय सोलन आरंभ से ही सोलन, सिरमौर, शिमला एवं किन्नौर जिलों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के युवाओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करता रहा है। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में भी यह महाविद्यालय इस दिशा में सत्त कार्यशील रहेगा।

डॉ. बिंदल ने कहा कि गत 5 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व स्तर पर एक मजबूत शक्ति बनकर उभरा है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के उपरांत अब हमारा देश सही मायनों में एक हुआ है और देश की एकता तथा अखंडता अक्षुण्ण हुई है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि स्वच्छता को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आत्मसात करें ताकि एक स्वस्थ एवं सुदृढ़ भारत का निर्माण किया जा सके। उन्होंने सभी से जल की एक-एक बूंद बचाने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण अभियान को हम सभी को नियमित रूप से अपनाना होगा।
डॉ. बिंदल ने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 21 हजार रुपए की राशि प्रदान की। उन्होंने महाविद्यालय के वर्ष 1959 के प्रथम बैच के छात्रों को सम्मानित भी किया। उन्होंने मां सरस्वती के चित्र का अनावरण एवं महाविद्यालय की स्मारिका का विमोचन भी किया। सोलन के विधायक डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की। प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया और पूर्व सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

इस अवसर पर सोलन के विधायक डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल, प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, पूर्व सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रश्मि धर सूद, महाविद्यालय के पूर्व छात्र लै. जनरल (सेवानिवृत) प्रदीप खन्ना, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रासकॉन, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता रितु सेठी, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, उपाध्यक्ष मीरा आनंद, नगर परिषद सोलन के पूर्व अध्यक्ष कुल राकेश पंत, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, डॉ. वाईएस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. परविंदर कौशल, जिला भाजपा महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, सोलन भाजपा मंडल सचिव सुनील ठाकुर, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष भरत साहनी, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव सूद, अजय बंसल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, राजकीय महाविद्यालय सोलन की प्रधानाचार्य डॉ. नीलम कौशिक, अन्य प्राध्यापक, महाविद्यालय के पूर्व छात्र एवं बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे।   .0.