हिमाचल: कोरोना के बढते मामलो को लेकर सभी शैक्षणिक संस्थान 4 अप्रैल तक बंद

शिमला: हिमाचल में कोरोना (Corona Virus) ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. प्रदेश में एहतियातन सभी शैक्षणिक संस्थान 4 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं. जयराम सरकार (Jai Ram Government) द्वारा सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, तकनीकी संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया है. हालांकि वो कक्षाएं जिनके एग्जाम हो रहे हैं वो चालू रहेंगी. वहीं बोर्डिंग स्कूलों में होस्टल सुविधा जारी रहेगी.

कोरोना के चलते सरकार द्वारा ये फैसला लिया गया है. हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर ने इस बात की पुष्टि की है. हालांकि इस दौरान अध्यापक और बाकी स्टाफ स्कूल-कॉलेज आएंगे. वहीं होली पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे. लोगों को घरों में ही अपने परिवार के साथ होली मनाने को कहा गया है.

इसके साथ ही हिमाचल सरकार ने 3 अप्रैल को सरकारी छुट्टी घोषित की है. इस दिन सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. बता दें कि दो अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी है और चार अप्रैल को रविवार. सरकारी विभागों में तीन दिन की छुट्टियों का पैकेज बना है.

सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक लंगरों पर भी रोक

इसके साथ ही सरकार ने सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक लंगरों पर भी रोक लगा दी गई है. निजी कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग शिरकत नहीं करेंगे या इंडोर कार्यक्रमों में क्षमता के 50 प्रतिशत लोग ही आ सकेंगे. जिला प्रशासन की अनुमति के बाद सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे. आईटी विभाग और जिला प्रशासन ऑनलाइन अनुमति प्रदान करेंगे.