शिमला की हसन वैली में बनेगा प्रदेश का पहला स्काई वॉक

0
1

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के सहयोग से प्रदेश का पहला स्काई वॉक करोड़ों की लागत से शिमला की हसन वैली में बनने जा रहा है। इसके अलावा नारकंडा में अंतरराष्ट्रीय स्तर के आई स्केटिंग रिंक खोलने को भी मंजूरी दी है। सैलानियों को लुभाने के लिए शाली टिब्बा में रॉक क्लाइबिंग, हाटू पीक में ट्रैकिंग और बलदेयां में वाटर फॉल का सौंदर्यीकरण हो रहा है। इससे प्रदेश में पर्यटन को पंख लगेंगे।
जिला प्रशासन शिमला की ओर से राज्य स्तरीय कमेटी को भेजे गए इन प्रस्तावों को जयराम सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। इस कमेटी के अध्यक्ष खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हैं। अब इन प्रोजेक्टों को धरातल पर उतारने के लिए इन्हें एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) में डाला जा रहा है। यहां से इन महत्वाकांक्षी प्रोजेक्टों को करोड़ों की फंडिंग होगी। इसी साल से इन प्रोजेक्टों पर काम शुरू हो सकता है।
स्काई वॉक हसन वैली के घने जंगलों के ठीक ऊपर बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके बनने के बाद यह सैलानियों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं होगा। सैलानियों के लिए स्काई वॉक रोमांच और एडवेंचर से भरपूर होगा। पर्यटन को इससे गति मिलेगी।

इसके अतिरिक्त पहाड़ पर क्लाइबिंग करने के शौकीनों का भी जयराम सरकार पूरा ध्यान रख रही है। शाली टिब्बा के समीप इसे विकसित किया जाएगा। नारकंडा की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का आईस स्केटिंग रिंक तैयार किया जाएगा।