हिमाचल: शिक्षा विभाग के नए आदेशों के अनुसार खुले सरकारी स्कूल

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बुधवार से सभी सरकारी स्कूल (Govt Schools) खुल गए हैं. शिक्षा विभाग के नए आदेशों के अनुसार सूबे में तमाम सरकारी स्कूल खुल गए हैं. हालांकि, बच्चों को एक फरवरी को स्कूल बुलाया गया है. बुधवार से केवल शिक्षकों को ही स्कूलों में बुलाया गया है.

शिक्षा विभाग के नए आदेशों के अनुसार प्रार्थना सभाओं से लेकर कैंपस में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी. प्रिंसीपलों को 27 जनवरी से कक्षाओं का प्लान तैयार कर निदेशालय भेजना होगा. बता दें कि अब तक हिमाचल के 15 हजार ग्रीष्मकालीन स्कूल के प्रिंसीपल ने शिक्षा विभाग को रिपोर्ट नहीं दी है. शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रिंसीपल को अधिकृत किया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग में छात्रों को अपने तरीके से स्कूलों में बुला सकते हैं.

दो माह से बंद थे स्कूल
हिमाचल प्रदेश के स्कूल बीते 3 माह से बंद थे. हालांकि, छोटी कक्षाओं के बच्चे बीते नौ माह से ही स्कूल नहीं आ रहे थे. लेकिन कोरोना काल के बीच में सरकार ने स्कूल खोले थे और इस दौरान कुछ स्कूलों में बच्चे और शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद सरकार ने फिर से स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था. ऐसे में अब स्कूलों को खोला गया है. जानकारी के अनुसार, जिन स्कूल में छात्रों की संख्या ज्यादा है वे वैकल्पिक दिवस पर बच्चों को बुला सकते हैं. बोर्ड छात्रों की कक्षाएं रूटीन में बुलाना अनिवार्य है. नौ माह बाद अब पहली फरवरी से प्रदेश के स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होंगी.