शिक्षकों की मेडिकल पर छुट्टी रद्द, निदेशालय ने जारी किए निर्देश

0
2

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों को निजी अस्पतालों के मेडिकल पर छुट्टी नहीं मिलेगी। शिकायतें मिलने के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने यह निर्देश जारी किए हैं। औचक निरीक्षण के दौरान गायब मिले शिक्षकों ने कई जिलों में निजी क्लीनिकों के मेडिकल दिखाकर बाद में छुट्टी के लिए आवेदन किए हैं।ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने नए दिशा-निर्देशानुसार जारी कर सभी शिक्षकों को सरकारी अस्पतालों या सरकार से मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों के मेडिकल ही छुट्टी के लिए देने को कहा है।

बीते साल प्रदेश के स्कूलों में हुए औचक निरीक्षण के दौरान कई शिक्षक नदारद पाए गए। मामला तूल पकड़ने पर इन शिक्षकों ने निजी अस्पतालों के मेडिकल देकर छुट्टी ले ली। इसकी शिकायतें प्राप्त होने के बाद निदेशालय ने अब कड़ा संज्ञान लेते हुए सख्ती बरतना शुरू कर दी है।उधर, सेंटर हेड टीचरों को स्कूलों के औचक निरीक्षण पर जाने से पहले ब्लॉक एलीमेंटरी ऑफिसर को जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है।

शिकायतें मिली हैं कि जब उच्च अधिकारी औचक निरीक्षण पर जाते हैं तो कई सीएचटी स्कूलों में नहीं मिलते।अकसर यही बताया जाता है कि सीएचटी किसी दूसरे स्कूल में निरीक्षण के लिए गए हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए निदेशालय ने सीएचटी को निरीक्षण पर जाने से पहले बीईओ को बताना जरूरी कर दिया है।