कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शादी समारोह में अब कितने लोग हो सकेंगे शामिल, पढ़े पूरी ख़बर

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार ने मंगलवार को कई नई बंदिशें लगाने का फैसला लिया है। शादी समारोह में अब सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। पहले हाल या बंद जगहों में समारोह करवाने पर 50 लोगों की सीमा निर्धारित की गई थी और खुले स्थान पर अधिकतम 200 लोगों ही शामिल हो सकते थे। अब दोनों स्थिति में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सामाजिक, सांस्कृतिक व अन्य समारोह पर भी यह शर्त लागू रहेगी।

मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से बातचीत में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 23 अप्रैल के बाद मंदिरों में सिर्फ पूजा-अर्चना होगी। वहीं, सरकारी कार्यालयों में फाइव डे वीक होगा। शनिवार को सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। कार्यालयों में 50 फीसदी क्षमता के साथ स्टाफ आएगा। उधर, बसों को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाया जाएगा। नई व्यवस्था फिलहाल एक मई तक लागू रहेगी। शिक्षण संस्थान भी एक मई तक बंद किए गए हैं। एक मई के बाद कोरोना की स्थिति पर समीक्षा के बाद आगामी फैसला लिया जाएगा।

बता दें उपमंडल स्तर पर सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक एवं शादियों के आयोजन के लिए अब ऑनलाइन मंजूरी मिलेगी। इसके लिए आयोजक को covid.hp.gov.in पर आवेदन करना होगा। शादी समारोह के लिए अनुमति एक हफ्ते पूर्व लेना आवश्यक है। इसके लिए संबंधित आयोजकों को लिखित रूप में देना होगा कि कोविड महामारी के सुरक्षा नियमों की पूर्ण रूप में अनुपालना की जाएगी।