वैष्णोदेवी : नवरात्र महोत्सव को लेकर तैयारियां जोरो पर

कटड़ा में शुरू होने जा रहे नवरात्र महोत्सव के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। पूरी धर्मनगरी तीसरी आंख की जद्द में रहेगी। इसके लिए कटड़ा टाउन में सीसीटीवी लगाए गए हैं। 25 से अधिक लोकेशन पर लगे सीसीटीवी के लिए बाकायदा एक कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। भवन जाने वाला हर एक यात्री इस कंट्रोल रूम में कैद रहेगा। पुराने रूट के अलावा तए रूट ताराकोट में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे।
यदि कोई भी संदिग्ध दिखेगा तो उसकी तुरंत सुरक्षा कर्मियों को जानकारी दी जाएगी। कटड़ा से भवन तक सीसीटीवी लगाने की योजना है। कटड़ा पूरी तरह से नवरात्र के पहले सीसीटीवी से कवर हो जाएगा, जबकि भवन तक लगने वाले सीसीटीवी का काम भी 80 फीसदी तक हो जाएगा। इसके अलावा कटड़ा में 400 अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। यह सब अर्धसैनिक बल हैं।

सुरक्षा के लिए पांच जोन बनाए गए हैं। इनमें हर एक जोन में 10 से 12 सेक्टर है, यहां पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। 29 सितंबर से 10 अक्तूबर तक चलने वाले कटड़ा फेस्टिवल की सुरक्षा में पूरी जान फूंक दी गई है। सीसीटीवी के अलावा कटड़ा की निगरानी ड्रोन कैमरों से भी होगी। जानकारी के अनुसार नवरात्र महोत्सव में हर दिन 40 हजार के करीब यात्रियों के आने की उम्मीद है। सोमवार को कटड़ा में सुरक्षा को लेकर पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक भी होगी।