विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में विनेश को मिला कड़ा ड्रा

पहलवान विनेश फोगाट का विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के पहले राउंड का मुकाबला आज। विनेश को मिला कड़ा ड्रा। पहले ही राउंड में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सोफिया मैटसन से होगी भिड़ंत।

भारत की पदक के प्रबल दावेदार विनेश फोगाट को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कड़ा ड्रा मिला है और उन्हें पहले दौर में ही ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सोफिया मैटसन से भिड़ना होगा। विनेश ने विश्व चैंपियनशिप में छह बार की पदक विजेता सोफिया को पिछले महीने पोलैंड ओपन में हराया था लेकिन यहां पहले दौर में स्वीडन की इस दमदार प्रतिद्वंद्वी का सामना करना आसान नहीं होगा।

यूरोपीय चैंपियनशिप में चार स्वर्ण पदक जीतने वाली 29 वर्षीय सोफिया भारतीय उम्मीदों की राह में बड़ा रोड़ा है। वह 55 किग्रा में विश्व में पांचवें नंबर पर हैं जो कि गैर ओलंपिक भार वर्ग है। विनेश 53 किग्रा में छठे नंबर पर हैं और अगर वह सोफिया को हराने में सफल रहती हैं तो उन्हें 55 किग्रा में विश्व में नंबर दो और मौजूदा विश्व चैंपियन मायु मुकैदा का सामना करना पड़ सकता है।

यहां पर जीत दर्ज करने के बाद विश्व में नंबर एक और पिछली बार की उप विजेता सराह एन हिल्डरब्रांट क्वार्टर फाइनल में इस भारतीय को चुनौती दे सकती है। भारत के विदेशी कोच एंड्रयू कुक का मानना है कि शुरू में कड़ी प्रतिद्वंद्वियों का सामना करने से विनेश के पदक दौर में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी।

ओलंपिक के अन्य भार वर्गों में विश्व में नंबर तीन सीमा बिस्ला 50 किग्रा भार वर्ग में सीधा प्री क्वार्टर फाइनल में उतरेंगी। वह नाईजीरिया की मिसनेई मर्सी जेनेसिस और अजरबेजान की मारिया स्टैडनिक के बीच होने वाले क्वालीफिकेशन मुकाबले के विजेता से भिड़ेगी। गैर ओलंपिक वर्गों में ललिता 55 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की बोलोरतुया से जबकि कोमल भगवान 72 किग्रा के क्वालीफिकेशन दौर में तुर्की की बेस्टे अलतुग से भिड़ेगी