विद्यालय के विकास में एसएमसी की महत्वपूर्ण भूमिका: डॉ शशांक गुप्ता

सराहां: विद्यालय के विकास में एसएमसी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिस विद्यालय में एसएमसी अच्छा कार्य करती है निश्चित तौर पर वह स्कूल उपलब्धि हासिल करता है। यह बात एसडीएम पच्छाद डॉ शशांक गुप्ता ने सराहां में आयोजित स्कूल प्रबंधन समिति के सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि कही। इस समारोह में बतौर वशिष्ठ अतिथि पंचायत उप प्रधान नरेंद्र गोसाईं ने शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत बीआरसीसी मनीष जिन्दल ने मुख्य अतिथि के स्वागत से करते हुए कार्यालय द्वारा विद्यालयों को प्रदत्त की जाने वाली ग्रांटों की जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने एसएमसी सम्मान समारोह की विशेषता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जो एसएमसी अपने अपने विद्यार्थियों में उत्कृष्ट कार्य कर रही है उन्हें यह मंच सम्मानित करता है। इससे न केवल कार्य करने वाले को सम्मान मिलता है बल्कि दूसरों के लिये भी मोटिवेशनल टूल का काम करता है।

इस समारोह में शिक्षा खण्ड सराहां के सभी 108 प्राथमिक, मिडल, हाई और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों से आये एसएमसी पदाधिकारी, अध्यापकों, मुख्याध्यापकों, केंद्रीय मुख्य शिक्षकों व प्रधानाचार्यों ने भाग लिया। सम्मान समारोह ने मुख्य अतिथि द्वारा उत्कृष्ट एसएमसी सम्मान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलोह, सराहां बॉयज, सराहां गर्ल्स, बागथन, नैना टिक्कर व हाई स्कूल बनाह की सेर को दिया गया। प्राथमिक स्कूल उत्कृष्ट एसएमसी सम्मान प्राथमिक स्कूल पंडाह, धरयार कांगर व किला कलांच को दिया गया।

विद्यालय के विकास में विशिष्ट योगदान हेतु जगमोहन ठाकुर, सुरेश चंद्र, स्वरूप गौतम, हीरा दत्त व रिखी राम को सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में अत्तर सिंह, ब्रहम दत्त, सेवानिवृत्त अध्यापक सोमदत्त तथा शिशुपाल को भी सम्मानित किया गया। इस समारोह में कामर्स संकाय में प्रदेश भर में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराहां की छात्रा निकिता शर्मा व अध्यापक संजय अत्री को सम्मानित किया गया। इस समारोह में सभी अतिथियों का पधारने पर बीपीईओ कीर्ति शर्मा ने धन्यवाद किया । उन्होंने कहा कि यह बड़े सौभाग्य की बात है कि इस ब्लॉक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराहां बॉयज उत्कृष्ट विद्यालय में चयन हुआ है। इसके बनने के यहाँ शिक्षा को नई गति मिलेगी और यहाँ पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को विशेष शिक्षा सुविधा मिलेगी।