राहत: गैर शिक्षकों की भर्ती जल्द करवा सकता है एचपीयू शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय एक साल से भर्ती का हजारों युवा अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द समाप्त हो सकता है। हिमाचल प्रदेश विवि 274 पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी कर रहा है। पहले विवि प्रशासन की लेटलतीफी और उसके बाद कोरोना महामारी के कारण बी,सी और डी श्रेणी के इन पदों को भरने की प्रक्रिया अटकी हुई है। इन पदों के लिए मांगे गए आवेदनों की छंटनी की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही भर्ती परीक्षा करवाने और मेरिट तैयार करने का कार्य कुछ किया जा चुका है और कुछ शेष है।

अब विवि प्रशासन कोरोना से बने हालात के सामान्य होने का इंतजार कर रहा है। शिक्षक भर्ती के  शेष बचे पदों के साक्षात्कार जल्द शुरू करने का फैसला पहले ही ले चुका है।इसके साथ ही अब जल्द  गैर शिक्षकों के 274 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारियां भी की जा रही हैं। कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने बीते दिनों कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर हुए विदाई कार्यक्रम में जल्द प्रक्रिया शुरू करने की बात कही थी। उसी के मुताबिक भर्ती शाखा भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के प्रश्नपत्र की सेटिंग से लेकर रोलनंबर और परीक्षा केंद्र स्थापित करने का प्लान भी तैयार कर रही है।

पंचायत सचिव के 239 पदों पर भी होनी है भर्ती
विवि को अपने गैर शिक्षकों के पदों को भरने के साथ ही पंचायती राज विभाग के जिला परिषद क्षेत्र के पंचायत सचिवों के 239 पदों के लिए भर्ती परीक्षा भी करवानी है। इन पदों के लिए तय की गई भारी भरकम आवेदन फीस को लेकर हंगामा भी हुआ था। इन पदों के लिए भर्ती परीक्षा कब होगी, इसको लेकर फिलहाल विश्वविद्यालय ने स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

एचपीयू में जल्द शुरू हो सकती है शिक्षक भर्ती
हिमाचल प्रदेश विवि में कोरोना कर्फ्यू के कारण कुछ समय तब बंद की गई शिक्षक भर्ती साक्षात्कार की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है। शिक्षक भर्ती की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि माइक्रोबायोलॉजी और इतिहास विभाग में आचार्य, सहायक आचार्य और सह आचार्य पदों के लिए साक्षात्कार जल्द शुरू किए जाएंगे।  दिसंबर 2019 और 2020 में विज्ञापित किए गए इन दोनों विभागों के पदों के बाद आए आवेदन की छंटनी के बाद इसके लिए गठित कमेटी ने हर उम्मीदवार को अंक दे दिए हैं।

इसे दो से तीन दिनों में विवि की वेबसाइट और भर्ती पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। उम्मीदवार इस वेब पोर्टल पर दिए गए लॉग इन आईडी के माध्यम से दिए गए अंक देख सकता है। उम्मीदवार सात से नौ जून तक भर्ती कार्यालय में आ कर इससे संबंधित पूछताछ कर सकेंगे। आवेदकों को शाखा में व्यक्तिगत तौर पर आकर छंटनी कमेटी के समक्ष पेश होना होगा।