राज्य लोक सेवा आयोग: पहली बार नेटवर्क जैमर के साये में होगी एचएएस परीक्षा

हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की परीक्षा 26 सितंबर को पहली बार नेटवर्क जैमर के साये में होगी। परीक्षा के दौरान नकल की संभावनाओं को पूरी तरह से विराम लगाने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग ने यह फैसला लिया है। अभी तक यूपीएससी की परीक्षाओं में ही नेटवर्क जैमर लगाए जाते हैं। बुधवार को लोक सेवा आयोग में हुई अधिकारियों की बैठक में एचएएस की परीक्षा में भाग लेने वाले बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश देने का फैसला लिया गया।

हिमाचल के अभ्यर्थियों पर यह शर्त लागू नहीं होंगी। 26 सितंबर को प्रदेश के 133 केंद्रों में सुबह और शाम के सत्र में एचएएस की परीक्षा होगी। प्रशासनिक सेवा के 18 पदों के लिए 30625 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड और पहचान पत्र भी लाना अनिवार्य किया गया है।

आयोग की अतिरिक्त सचिव सुषमा वत्स ने बताया कि बाहरी राज्यों से एचएएस की परीक्षा देने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को कोविड 19 वैक्सीन की दोनों डोज या 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर या 24 घंटे पुरानी रैट निगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी। इन दस्तावेजों को दिखाने के बाद ही अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 26 सितंबर को सुबह दस से बारह और दोपहर दो से चार बजे तक परीक्षा होगी।

केंद्रों में स्टाफ भी नहीं ले जा सकेगा मोबाइल फोन
परीक्षा केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स व मोबाइल फोन ले जाने पर सख्त मनाही रहेगी। यह आदेश सिर्फ अभ्यर्थियों के लिए नहीं बल्कि परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी देने वाले स्टाफ और पानी पिलाने से लेकर अन्य कार्य के लिए तैनात सभी कर्मियों पर भी लागू रहेंगे।

दस जिलों के 133 केंद्रों में होगी परीक्षा
एचएएस की परीक्षा किन्नौर और लाहौल स्पीति के अलावा दस जिलों में बनाए जाने वाले 133 केंद्रों में होगी। परीक्षा के लिए शिमला में 32, सोलन में 14, कांगड़ा-धर्मशाला-पालमपुर में 30, मंडी-सुंदरनगर में 12, कुल्लू में 5, चंबा में 6, ऊना में 9, बिलासपुर में 6, हमीरपुर में दस और नाहन में नौ केंद्र बनाए जाएंगे।

इन 18 पदों के लिए होगी परीक्षा
राज्य प्रशासनिक सेवा के 8 पद कार्मिक विभाग में भरे जाएंगे। खाद्य आपूर्ति विभाग में जिला नियंत्रक का एक पद, गृह विभाग में प्रदेश पुलिस सेवा के 4 पद, ग्रामीण विकास विभाग में खंड विकास अधिकारी के दो पद, राजस्व विभाग में तहसीलदार का एक पद और सहकारिता विभाग में असिस्टेंट रजिस्ट्रार के 2 पद भरे जाएंगे।