योग दिवस: देवामानल में छात्र-छात्राओं ने लिया योग दिवस में भाग

0
2

खबर हिमाचल / नोहराधार(कपिल शर्मा):जिला सिरमौर उपमंडल नोहरा धार देवामानल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय देवामानल मे सभी छात्र-छात्राओं और अध्यापकों ने मिलकर 1 घंटे तक विद्यालय प्रांगण में प्राणायाम व योगासन किए। इस योग शिविर में सभी ने बड़े उत्साह पूर्वक भाग लिया और शारीरिक अध्यापक महिपाल ने बच्चों को योग की कुछ महत्वपूर्ण क्रियांऐं व आसन करवाए और उनसे होने वाले लाभ से उन्हें अवगत करवाया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमति निशा कुमारी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि योग हमारे शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक विकास के लिए अति आवश्यक है। उन्होंने आवाहन किया कि स्वस्थ रहने के लिए सभी को रोजाना योग करना चाहिए। कार्यक्रम अधिकारी कपिल शर्मा, सूर्या पाल, सरोज भरद्वाज और शिवानी ने बताया कि योग हमारी सनातन संस्कृति की अनमोल धरोहर है हम सभी को इसे अपनी जीवन चर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। समाज को इसके प्रति जागरुक करने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए।

यह स्वस्थ रहने का सबसे सरल व सस्ता उपाय है। इस मौके पर विद्यार्थियों और अध्यापकों ने सूर्य नमस्कार के साथ साथ प्राणायाम, कपालभाती, अनुलोम विलोम,हलासन, शीर्षासनए म्यूर आसन, चक्रासन आदि दजर्नो आसनों का अभ्यास किया।