योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं सभी: डॉ. राजेंद्र शर्मा

सोलन : जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा आज दुर्गा पब्लिक स्कूल रबौण, सोलन में छात्रों, अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों के लिए जीवनशैली जन्य रोग एवं आयुर्वेद द्वारा उपचार विषय पर एक दिवसीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा ने की।

शिविर में उपस्थित जनमसूह को पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से योग एवं विभिन्न आसनों के बारे में जानकारी दी गई।
डॉ. राजेंद्र शर्मा ने कहा कि जीवनशैली जन्य रोग जिनमें मुख्यतः उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा एवं मानसिक तनाव पर नियंत्रण व्यक्ति अपने दैनिक जीवन के क्रियाकलापों को नियमबद्ध करके किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग एवं व्यायाम को अपनाने से व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी तंदरूस्त रहता है।
शिविर में छात्रों द्वारा मानसिक तनाव व आहार-विहार पर प्रस्तुति दी गई तथा छात्रों की विभिन्न शंकाओं का भी समाधान किया गया। शिविर में छात्रों को संतुलित आहार लेने, जंक फूड, फास्ट फूड न लेने की सलाह दी गई।

शिविर में डॉ. अरविंद्र गुप्ता ने विभिन्न योगासनों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। दुर्गा पब्लिक स्कूल के प्रबंधक टीकम सिंह ने इस शिविर के आयोजन के लिए आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों का आभार प्रकट किया तथा छात्रों से योग को अपनी दिनचर्या में अपनाने का आह्वान किया।  इस अवसर पर योगेंद्र शर्मा, अल्ताफ, रविंद्र कुमार, अंजली बड़ी संख्या में छात्रा-छात्राएं उपस्थित थीं।