भीषण चक्रवात ताऊते के अगले 24 घंटे में और तेज होने की आशंका: मौसम विभाग

मौसम विभाग ने कहा है कि भीषण चक्रवात ताऊते के अगले 24 घंटे में और तेज होने की संभावना है। चक्रवात कल शाम तक गुजरात तट पर पहुंच जाएगा और मंगलवार को सुबह पोरबंदर और महुवा से होते हुए गुजरात तट पार कर जाएगा।तेरह किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चक्रवात आज दिन में साढ़े ग्यारह बजे पूर्व मध्य अरब सागर में केन्द्रित था। यह पणजी गोवा से 120 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम, मुंबई से 380 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और गुजरात में वेरावल से 620 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि चक्रवात के कारण केरल, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात तथा राजस्थान में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।मौसम विभाग ने मछुआरों को अरब सागर में कर्नाटक तट पर कल सुबह तक न जाने की सलाह दी है। विभाग ने मछुआरों को मंगलवार तक अरब सागर में महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात तट पर न जाने की सलाह दी।

मौसम विभाग ने कल सुबह गुजरात में कुछ स्थानों पर 145 से 179 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ बहुत भीषण वर्षा की चेतावनी जारी की। राज्य प्रशासन ने चक्रवात के प्रभाव को कम करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।