मूसलाधार बारिश के साथ जिले में मानसून ने दी दस्तक

0
1

नाहन(सिरमौर)। सिरमौर जिले में मानसून ने दस्तक दे दी है। बुधवार सुबह से शुरू हुई बारिश का दौर दोपहर बाद तक जारी रहा। सुबह के समय जिले के कुछ क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हुई। बारिश से कोई नुकसान नहीं हुआ।

न ही सड़कें बंद हुई, सुबह के समय हुई मूसलाधार बारिश से कई जगह पानी के साथ मलबा सड़क पर आ गया। नाहन शहर के साथ लगते आईटीआई के पास सड़क पर भारी मात्रा में मलबा और पानी आने से वाहनों को आवागमन में दिक्कतें हुईं।

लंबे समय बाद हुई व्यापक बारिश नकदी फसलों के लिए संजीवनी साबित हुई है। टमाटर, शिमला मिर्च, गोभी, बैंगन, हरी मिर्च, अदरक सहित मक्की की फसलों को इसका लाभ मिलेगा। किसान राजेश कुमार, बलिंद्र सिंह, रमेश कुमार आदि ने बताया कि लंबे समय से बारिश न होने के कारण उनकी फसलों को नुकसान पहुंच रहा था।

बुधवार को हुई बारिश से काफी राहत मिली है। बारिश के चलते जिले में कोई सड़क अवरुद्ध नहीं हुई है। कई जगह पर पानी के साथ मलबा आया था, जिसे लोक निर्माण विभाग ने साथ के साथ खुलवा दिया। जिले में नाहन सहित, पांवटा साहिब, राजगढ़, नौहराधार, हरिपुरधार, सराहां आदि इलाकों में भी व्यापक रूप से बारिश हुई।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता वीके अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को हुई बरसात से कोई सड़क बंद नहीं हुई है। बरसात के पानी के चलते सड़क पर मलबा व पत्थर आए थे जिन्हें हटाकर आवागमन सुचारु कर दिया गया।

नेशनल हाईवे-7 पर जलभराव

बुधवार को हुई बारिश के चलते कालाअंब (हरियाणा) क्षेत्र में राष्ट्रीय उच्च मार्ग 07 पर जल भराव की समस्या विकराल हो गई है। सड़क पर बीचोबीच बरसाती पानी भरने से राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़। त्रिलोकपुर संपर्क सड़क और इसके साथ ही बनी रिहायशी कॉलोनी का बरसाती पानी कालाअंब-नारायणगढ़ राष्ट्रीय उच्च मार्ग 07 पर जमा हो गया। इससे सड़क तालाबनुमा बन गई है।

स्थानीय निवासी प्रकाश सिंह, रामचरण, चेतन, गुरविंद्र सिंह, धर्म सिंह, सुशील कुमार, साहब सिंह आदि ने बताया कि हिमाचल की ओर से बरसाती पानी नेशनल हाईवे पर पहुंच रहा है, इससे दोपहिया वाहनों का निकलना मुश्किल हो रहा है। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता डीएस राणा ने बताया कि हरियाणा सरकार की अनुमति की प्रतीक्षा की जा रही है। हरियाणा सरकार की अनुमति व विभाग के उच्चाधिकारियों की स्वीकृति के बाद ही पानी निकासी के कार्य को आगे बढ़ाया जा सकेगा।