मनाली: एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रेमियों के लिए खुशखबरी , विश्व की दूसरी सबसे ऊंचाई वाली बंजी जंपिंग साइट बनेगी

मनाली: विश्वविख्यात पर्यटन नगरी मनाली में एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रेमी बंजी जंपिंग का लुत्फ भी उठा सकेंगे। मनाली में विश्व की दूसरी सबसे ऊंचाई वाली बंजी जंपिंग के निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान का प्रस्ताव सिरे चढ़ गया तो हिमाचल की दिलकश वादियों में भी हवा में छलांग लगाने का सपना पूरा हो सकेगा।
मनाली में 186 मीटर की ऊंचाई से शरीर में रस्सी बांध हवा में छलांग लगाने के लिए बंजी जंपिंग का निर्माण करने की योजना है। अभी विश्व की दूसरी सबसे ऊंचाई वाला बंजी जंपिंग नेपाल के पोखरा में है। यहां की ऊंचाई 160 मीटर है। मकाओ में विश्व की सबसे ऊंची बंजी जंपिंग 233 मीटर की है। साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की राह पर तेजी से कदम बढ़ा रहे हिमाचल के मनाली में बंजी जंपिंग शुरू होते ही सैलानियों को बड़ा तोहफा मिल जाएगा।

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने मनाली में बंजी जंपिंग के लिए साइट तलाश ली है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी पॉजिटिव रही है। युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर से इस बाबत निदेशक की वीरवार को चर्चा भी हुई। साइट निर्माण वन क्षेत्र में होना है।

ऐसे में एफसीए की क्लीयरेंस के लिए प्रदेश सरकार को मजबूती से अपना पक्ष रखना होगा। मनाली से विधायक और खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि अभी इस दिशा में विचार चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में प्रदेश के नाम एक और उपलब्धि जुड़ जाएगी। उन्होंने बताया कि बीते दिनों ही मनाली में स्काई साइकिलिंग और जिप लाइन ट्रैक का सफल ट्रायल किया गया है।