बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे1892 पद

हिमाचल बिजली बोर्ड में जूनियर टी-मेट और जूनियर हेल्पर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिजली बोर्ड में 1892 पद भरे जाएंगे, जिसमें 200 पद जूनियर हेल्पर के हैं। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक और व्यवसायिक योग्यता की मेरिट के आधार पर होगा। बिजली बोर्ड के हमीरपुर सर्कल में गुरुवार से छंटनी प्रक्रिया शुरू हो गई है। 10 और 11 दिसंबर को हमीरपुर के अणु स्थित बिजली बोर्ड कार्यालय में अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की छंटनी प्रक्रिया चलेगी। सर्कल स्तर पर जो सूची तैयार होगी, उसे शिमला स्थित मुख्यालय भेजा जाएगा। शिमला मुख्यालय से चयनित अभ्यर्थियों की अंतिम सूची जारी होगी। बोर्ड ने इसी वर्ष 2 जून से 20 जुलाई तक इन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। प्रदेश भर के 12 बिजली बोर्ड के सर्कलों से करीब 4 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। बिजली बोर्ड हमीरपुर के अधिशासी अभियंता राजेश कुमार ने कहा कि टीमेट और हेल्पर के पदों के लिए दस्तावेजों की प्रक्रिया चल रही है।
बिजली बोर्ड में जूनियर टी-मेट और हेल्पर के पदों पर चयन के लिए बोर्ड ने जमीन, बीपीएल और एनएसएस समेत अन्य शर्तों को रखा है। इसमें जमीन की शर्त का विरोध हो रहा है। बिजली बोर्ड ने शर्त रखी है कि जिस अभ्यर्थी के पास एक हेक्टेयर से कम भूमि होगी, उसे दो अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। हमीरपुर से अनिल कुमार, सुरेश, सुरेंद्र और विपिन ने कहा कि उनके बच्चों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है। परिवार में तीन से चार भाई हैं और जमीन दादा के नाम पर है। दादा के नाम पर दो हेक्टेयर जमीन है, जो भविष्य में तीन से चार भाइयों में आवंटित होनी है। लेकिन वर्तमान में जमीन का बंटवारा और रजिस्टरी उनके नाम नहीं है।
बिजली बोर्ड के निदेशक अनुराग पराशर ने कहा कि प्रदेश के सभी 12 सर्कलों में जूनियर टी-मेट और हेल्परों की भर्तियां होंगी। सर्कल स्तर पर छंटनी प्रक्रिया के लिए कमेटी गठित की गई हैं। बोर्ड के पास 1892 पदों के लिए 4000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने माना कि पूर्व सैनिक कोटे से आवेदन नहीं आए हैं।