बर्ड फ्लू: 12 एपीसेंटर में हिमाचल का कांगड़ा भी शामिल

हिमाचल समेत भारत में फैले बर्ड फ्लू को लेकर अमेरिका भी अलर्ट हो गया है। अमेरिका के कृषि विभाग ने इस बारे में एक रिपोर्ट साझा की है। इसमें भारत के 12 बर्ड फ्लू एपीसेंटर में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा को भी शामिल किया गया है। अमेरिका ने यह रिपोर्ट व्यापारिक उद्देश्य ये जारी की गई है। इस वालंटरी रिपोर्ट नंबर आईएन 2021 0004 को एवियन एन्फलुएंजा आउटब्रेक्स इन सेवरल इंडियन स्टेट्स नाम दिया गया है। रिपोर्ट संयुक्त राज्य कृषि विभाग के विदेश कृषि सेवा के ग्लोबल एग्रीकल्चर इन्फॉरमेशन नेटवर्क ने जारी किया है।

अमेरिकी सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध इस रिपोर्ट को कृषि विशेषज्ञ अमित अराधे ने तैयार किया है। रिपोर्ट के अनुसार छह जनवरी 2021 को भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल में एवियन इन्फ्लुएंजा को रिपोर्ट किया है। इसे लेकर देशभर में 12 एपीसेंटर चिह्नित किए गए हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और पशु रोग उच्च सुरक्षा राष्ट्रीय संस्थान ने नमूने पॉजिटिव पाए हैं। इन राज्यों में कलिंग प्रक्रिया भी चल रही है।

कौओं, मुर्गियों, बत्तखों और प्रवासी पक्षियों से फैला बर्ड फ्लू
-रिपोर्ट में बताया गया है कि राजस्थान में बर्ड फ्लू कौओं और रैवस्त्रत्त् से फैल रहा है। मध्य प्रदेश में भी कौओं, केरल में मुर्गियों-बत्तखों और हिमाचल प्रदेश में प्रवासी पक्षियों की प्रजातियों से फैल रहा है।

चार राज्यों में ये हैं एपीसेंटर
हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, राजस्थान में बारन, कोटा, झलवार, मध्य प्रदेश में मंदसौर, इंदौर, मालवा, केरल में कोट्टयम, अलफुजा और अन्य दो क्षेत्र इसके एपीसेंटर हैं।

वस्तु और व्यापार के मुद्दों पर किया मूल्यांकन
कहा गया है कि इस रिपोर्ट में यूएसडीपी स्टाफ के वस्तु और व्यापार के मुद्दों का मूल्यांकन है। यह यूएस की सरकारी नीति के आवश्यक वक्तव्य से संबंधित हो, यह जरूरी नहीं है।