प्रदेश के डिग्री कालेजों में आज से यूजी फस्र्ट, सेकेंड व फाइनल ईयर छात्रों के लिए दाखिले शुरू

प्रदेश के डिग्री कालेजों में आज से यूजी फस्र्ट, सेकेंड व फाइनल ईयर छात्रों के लिए दाखिले शुरू हो जाएंगे। ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड पर कालेज छात्रों को दाखिले लेने होंगे। शिक्षा विभाग ने इस बाबत सभी कालेज प्रिंसीपल को पत्र जारी कर दिया है। सभी कालेजों को वेबसाइट पर प्रोस्पेक्ट्स डालने के निर्देश दिए है, ताकि छात्र ऑनलाइन उसे डाउनलोड कर सके। सोमवार से प्रदेश के कालेजों में नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। शिक्षा विभाग ने कालेजों को ऑनलाइन दाखिले लेने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा दूरदराज क्षेत्रों के कालेज या ऐसे कालेज जहां पर अभी बुनियादी ढांचा नहीं है, वहां ऑफलाइन माध्यम से ही दाखिले करवाए जा सकेंगे। इसके अलावा यदि नेटवर्क की समस्या आती है, तो ऐसे कालेजों में ऑफलाइन दाखिले लिए जा सकते हैं। कालेजों में यह दाखिला प्रक्रिया 15 अगस्त तक चलेगी। इसके बाद 16 अगस्त से कालेजों में नियमित कक्षाएं शुरू की जाएंगी। निदेशक उच्चतर शिक्षा डा. अमरजीत शर्मा ने बताया कि कालेजों में सोमवार से दाखिले शुरू हो रहे हैं। कालेज प्रधानाचार्यों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

कोचिंग सेंटर भी खुलेंगे

इसके साथ ही प्रदेश में सोमवार से कोचिंग संस्थान भी खुलेंगे। इन संस्थानों में अब विद्याॢथयों की नियमित कक्षाएं लगेंगी। कोचिंग संस्थानों के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। कोचिंग संस्थानों में सिटिंग प्लान इस तरह से तैयार करें, ताकि शारीरिक दूरी के नियमों की पालना हो सके।