पुलिस भर्ती के लिए प्रदेश के जिलों में आज से अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन शुरू

पुलिस भर्ती के लिए प्रदेश के जिलों में आज से अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन शुरू की जाएगी। प्रदेशभर में 12,336 अभ्यर्थियों ने पुलिस भर्ती की परीक्षा पास कर ली है। हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती का परिक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब जिला स्तर पर अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन की जाएगी। प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन के बाद पुलिस भर्ती में चयनित अभ्यार्थियों की मैरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। पुलिस भर्ती की परीक्षा में पास हुए 12,336 अभ्यर्थियों में 9629 पुरुष और 2707 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। पुलिस मुख्यालय की ओर से जरनल कैटेगिरी में 50 प्रति से अधिक अंकों की सूची तैयार करके जिलों के एसपी को भेजी गई है।

इसके अलावा रिजर्व कैटेगिरी में 40 प्रतिशत से अधिक अंकों वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करके जिलों में भेजी गई है। गौर हो कि हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती के 1334 पदों के लिए प्रदेशभर से एक लाख 87 हजार 476 युवाओं ने आवेदन किया था। 1334 पदों के लिए दूसरी बार आयोजित की गई पुलिस भर्ती की परीक्षा में 69 हजार 405 उम्मीदवारों ने पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में भाग लिया था। पुलिस भर्ती का परीक्षा परिणाम के बाद अब अभ्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। पुलिस भर्ती प्रमाण पत्रों के आधार पर 15 नंबर दिए जाएंगे, जिसमें शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 2.5 नंबर, ग्रामीण व बैकवर्ड एरिया के अभ्यर्थियों को एक नंबर लैंडलेस अभ्यर्थियों को एक नंबर, एनएसएस और एनसीसी के चार नंबर एलएमबी लाइसेंस के 1.5 नंबर , स्पोर्ट्स कोटे के अभ्यर्थियों का इंटरनेशनल/ ओलंपिक/ नेशनल लेवल के खिलाड़ी को एक नंबर दिया जाएगा। इसके अलावा पांच नंबर हाइट के दिए जाएंगे।

कहां-कितने पद भरेंगे

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल एवं आरक्षी चालक के 1334 पद भरे जाने हैं, जिनमें बिलासपुर जिला में 74, चंबा में 102 हमीरपुर में 89, कांगड़ा 293, किन्नौर में 16 , कुल्लू में 86, लाहुल-स्पीति में पांच, मंडी में 194, शिमला में 158, सिरमौर में 103, सोलन में 112 और ऊना जिला में 102 पद भरे जाएंगे। उधर, पुलिस भर्ती कमेटी के चेयरमैन एडीजीपी अभिषेक त्रिवेदी का कहना है कि अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच के बाद मैरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। सभी जिलों के एसपी को प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन के आदेश जारी कर दिए गए हैं।