पंचायत सचिव ही अपडेट कर सकेंगे अब राशन कार्ड

हिमाचल प्रदेश में अब राशन कार्ड पंचायतीराज विभाग बनाएगा। अब नया नाम दर्ज करवाने और नाम कटवाने के लिए लोगों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। पंचायत सचिव ही राशन कार्ड बनाएंगे। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड बनाने के लिए पंचायत सचिवों को ट्रेनिंग दी है।

साथ ही विभाग ने पंचायत सचिवों को राशन कार्ड के डाटाबेस से संबंधित यूआईडी और पासवर्ड भी जारी कर दिया है। प्रदेश में राशन कार्ड फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पंचायत सचिव को यह जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले भी प्रदेश में बड़े स्तर पर राशन कार्ड फर्जीबाड़ा हुआ था।

लोगों को पहले राशन कार्ड में अपडेट करवाने या नया राशन कार्ड बनाने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय जाना पड़ता था। अगर किसी ने डिपो बदलना होता था तो भी खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर जाना पड़ता था। खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि खाद्य आपूर्ति नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतीराज विभाग ही लोगों के राशनकार्ड बनाएगा।

शहरी निकाय कर्मचारियों को मिलेगा प्रशिक्षण
अभी राशन कार्ड का पंचायतों में अपडेशन करवाने की प्रक्रिया केवल ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू की गई है। अब विभाग की ओर से शहरी निकाय के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाना है।