नौहराधार में नए स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बोगधार में सीएचसी का शुभारंभ

0
2

नौहराधार (सिरमौर)। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने वीरवार को नौहराधार में नए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने यह कालेज क्षेत्र की 16 पंचायतों को समर्पित किया। इस दौरान कक्षाएं संचालित करने के लिए कमरों में हवन यज्ञ भी किया गया।

बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 4 नवंबर 2021 में कालेज खोलने की घोषणा की थी, जिसे 8 मई को कैबिनेट में स्वीकृति प्रदान की गई। जून माह में अधिसूचना जारी करने के बाद वीरवार को स्वास्थ्य मंत्री ने इसका विधिवत शुभारंभ कर दिया। इस नए कालेज में 15 जुलाई से दाखिले शुरू हुए हैं। मात्र 6 दिन के भीतर करीब 68 विद्यार्थियों ने यहां प्रवेश लिया है। अभी दाखिले का सिलसिला जारी है।

इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। डॉ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है और वर्तमान में प्रदेश में 1,800 से अधिक चिकित्सक स्वास्थ्य संस्थानों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस मौके पर मंत्री ने लोगों की मांग पर नौहराधार छात्र आवास के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने नए कालेज के लिए दो शौचालय बनाने की भी घोषणा की।

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने दोपहर बाद भराड़ी में स्तरोन्नत हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने भराड़ी महिला मंडल भवन निर्माण के लिए दो लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। बता दें कि इस दुर्गम क्षेत्र में खुली पीएचसी से कई गांव के लोगों को फायदा होगा। इस क्षेत्र के लोग अभी तक स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं से महरूम थे, जिन्हें छोटी-सी बीमारी का इलाज करने नौहराधार, राजगढ़ और सोलन जाना पड़ता था। इसके बाद मंत्री ने स्तरोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोगधार का भी विधिवत शुभारंभ किया।

इस मौके पर भाजपा नेता बलवीर सिंह चौहान, बीडीसी चेयरमैन मेलाराम शर्मा, पूर्व विधायक रूप सिंह, मंडल उपाध्यक्ष बिजेंद्र चौहान नारायण सिंह, एसडीएम संगड़ाह बिक्रम नेगी, सीएमओ डा. अजय पाठक, बीएमओ संगड़ाह रोहित, तहसीलदार अरुण शर्मा आदि मौजूद रहे।