हिमाचल: कोरोना का कहर बढ़ा, 99 लोगों की मौत

सांकेतिक तस्वीर

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश में कोरोना (Corona Virus) का कहर अब बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि बीते चार दिन में 99 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का हालात खराब है. सूबे के दूसरे सबसे बड़े और कांगड़ा के टांडा मेडिकल कॉलेज (Tanda Medical College) में दो माह बीतने के बाद भी सीटी स्कैन की मशीन ठीक नहीं हो पाई है. आलम यह कि यहां से मरीजों को बेरंग लौटना पड़ रहा है. सोशल मीडिया पर भी अब लोग सवाल उठा रहे हैं.

अहम बात ये है कि धर्मशाला अस्पताल (Dharamshala Hospital) में भी सीटी स्कैन मशीन का टांडा की तरह ही हाल है. मशीन यहां भी खराब है. प्रशासन का कहना है कि नई मशीन के लिए सरकार को प्रपोजल भेजा है. जल्द ही नई मशीन लगाई जाएगी.

क्या है जिले में हालात
टांडा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल भानु अवस्थी ने बताया कि कई दिन से सीटी स्कैन की मशीन खराब है. सरकार को प्रस्ताव भेजा है और जल्द ही नई मशीन लगा दी जाएगी. टांडा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल भानु अवस्थी ने बताया कि सामान्य मरीजों के लिए अस्पताल में 500 से ज्यादा बेड्स हैं. मौजूदा समय में कोई कमी नहीं है. दोनों तरह की ऑक्सीजन उपलब्ध है. स्टाफ की भी कमी नहीं है. कोविड मरीजों के लिए 40 से ज्यादा वेंटिलेटर रखे गए हैं. कांगड़ा में मेक शिफ्ट अस्पताल में 66 बेड्स और टांडा में सुपर स्पेशिएलिटी में 44 बेड्स कोविड मरीजों के लिए बनाए हैं.

कांगड़ा में कोविड के हालात
कांगड़ा में मौजूदा समय में 3336 एक्टिव केस हैं. यहां अब तक 321 मरीजों की मौत हो चुकी है. बीते चौबीस घंटे में कांगड़ा में 409 कोरोना मरीज मिले हैं. बता दें कि एक माह में 2 हजार से अधिक मरीज सामने आए हैं