देश में पिछले 24 घंटे में तीन लाख 82 हजार 315 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

देश में कोविड के सक्रिय मामलों की संख्‍या कुल संक्रमित लोगों का लगभग 16 दशमलव आठ-सात है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में इस समय कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या 34 लाख 87 हजार से अधिक हो गई है। कल देश में संक्रमण के तीन लाख 82 हजार से अधिक नए मामलों का पता चला। इसके साथ ही कोविड के ठीक होने की दर बढकर  82 दशमलव दो तीन प्रतिशत हो गई है। कल तीन लाख 38 हजार लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए। देश में अब तक एक करोड़ 69 लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और केरल में संक्रमण काफी अधिक है। देश में संक्रमण के 75 प्रतिशत से अधिक इन दस राज्यों से हैं। कल देश में कोविड से तीन हजार 780 लोगों की मृत्‍यु हुई जिसे मिलाकर अब तक दो लाख 26 हजार से अधिक लोग इस संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। देश में अब तक 29 करोड़ 48 लाख कोविड नमूनों की जांच की जा चुकी हैं। कल 15 लाख 41 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। देशभर में दो हजार पांच सौ छह प्रयोगशालाओं में कोविड नमूनों की जांच की जा रही है।

केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कोविड टीके की 17 करोड़ 2 लाख से अधिक खुराक नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई हैं। इनमें से लगभग 16 करोड़ 8 लाख खुराक का इस्‍तेमाल किया गया है तथा कुछ बर्बाद भी हुई हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी टीके की 94 लाख 47 हजार से अधिक खुराक उपलब्‍ध हैं। अगले तीन दिनों में टीके की 36 लाख खुराक इन्‍हें दी जाएंगी ताकि टीकाकरण अभियान निरंतर जारी रहे।