देश के सामने नज़ीर बने जयराम ठाकुर, हिमाचल को नंबर वन बनाने पर पीएम ने थपथपाई पीठ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीकाकरण की सफलता ने जहां देश में हिमाचल का कद बढ़ाया है, वहीं हिमाचल के लोगों ने इस चुनौती को पूरा करके पूरे देश का आत्मविश्वास बढ़ा दिया है। इससे साफ है कि आत्मनिर्भर होना कितना जरूरी है। 100 साल की सबसे बड़ी महामारी के खिलाफ हिमाचल प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया है। पहली डोज में नंबर वन आने के बाद अब दूसरी डोज में भी हिमाचल सबसे अव्वल आएगा, इसकी उन्हें पूरी उम्मीद है। पीटरहॉफ में आयोजित संवाद कार्यक्रम में प्रदेश के लोगों को वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीकाकरण की सफलता देश के लोगों के परिश्रम व पराकाष्ठा का परिणाम है।

भारत में अब एक दिन में सवा करोड़ वैक्सीन लगाने का रिकार्ड बन रहा है, जो कुछ देशों की आबादी भी नहीं है। शुरुआत में लोगों में भ्रांतियां फैलाई गईं, परंतु देशवासी गुमराह नहीं हुए और हिमाचल प्रदेश के लोगों ने पूरे देश को सबक दिया है। उन्होंने देशवासियों को मास्क व दूरी के मंत्र को न भूलने की सलाह दी। पीएम ने कहा कि हिमाचल के बाद सिक्कम व दादरा नगर हवेली भी पहली वैक्सीन डोज के पड़ाव को पूरा कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हिमाचल प्रदेश ने करके दिखाया है, जिसके लिए जयराम सरकार ने बेहतरीन व्यवस्थाएं कीं और यहां के लोगों ने पूरा साथ दिया। सभी ने टीम वर्क किया है, जिसके लिए पूरा हिमाचल बधाई का पात्र है। बिना वेस्टेज के टीकाकरण सुनिश्चित बनाना, खासकर दुर्गम क्षेत्र मलाणा, बड़ा भंगाल, डोडराक्वार, लाहुल-स्पीति जैसे इलाकों में, मुश्किल था।जैविक खेती पर जोर दे हिमाचल : पीएम ने प्रदेश की खेती को केमिकल से छुटकारे की बात कही। उन्होंने कहा कि हिमाचली लोगों के सामथ्र्य पर उन्हें पूरा विश्वास है। जैसे सीमाओं की सुरक्षा के लिए यहां के लोग आगे हैं, वैसे ही मिट्टी की सुरक्षा को भी अग्रणी भूमिका निभाएंगे। अगले 25 साल में हिमाचल को रसायन मुक्त हो जाना चाहिए। (एचडीएम)