देश के समग्र व संतुलित विकास के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध: सुरेश कश्यप

अर्की(सोलन) : शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि भाजपा की वर्तमान सरकार प्रदेश के समग्र एवं संतुलित विकास तथा आमजन के कल्याण के लिए नवीन प्रयास कर रही है। इनके परिणाम प्रदेश को नई ऊंचाईयों की ओर ले जाएंगे। सुरेश कश्यप आज सोलन जिला के अर्की में दो दिवसीय सायरोत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपने दूसरे कार्यकाल के प्रथम सौ दिन में विकास के दृष्टिगत अनेक जनहितैषी निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र को एक विधान, एक संविधान के अंतर्गत लाने के लिए अनुच्छेद-370 व 35 को हटाया गया है जिसका सभी ने स्वागत किया है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनावों से पूर्व फरवरी में प्रस्तुत किए गए अंतरिम बजट में किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आरंभ की थी। इस योजना के तहत किसानों के खाते में एक वर्ष में तीन समान किस्तों में दो-दो रुपए दिए जा रहे हैं।

अर्की का दो दिवसीय जिला स्तरीय सायरोत्सव संपन्न
सुरेश कश्यप ने कहा कि सायर का त्यौहार समूचे उत्तर भारत का प्रसिद्ध है। उन्हांेने लोगों से आग्रह किया कि सायर उत्सव को सांस्कृतिक आदान-प्रदान के साथ-साथ रीति-रिवाजों के संरक्षण एवं लोक कलाओं के संवर्द्धन का जरिया बनाएं। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे जिस प्रकार अपनी फसल की रक्षा करते हैं उसी प्रकार युवा पीढ़ी का ध्यान रखें और उन्हें नैतिक मूल्यों की शिक्षा तथा पारिवारिक संस्कार प्रदान करें। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए अभिभावकों को विशेष रूप से सजग रहने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि मेले एवं त्यौहार भारतीय सभ्यता के अभिन्न अंग हैं और इनका संरक्षण संस्कृति की रक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने आयोजन समिति को ऐतिहासिक आयोजन के की सराहना की। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने आश्वस्त किया कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

सुरेश कश्यप ने अर्की में सामुदायिक भवन के लिए निर्माण के लिए 5 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।
सुरेश कश्यप ने विभिन्न प्रदर्शनियों, खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने कहा कि हमारे त्यौहार हमारी पहचान है और सभी को यह प्रयास करना चाहिए कि युवा पीढ़ी त्यौहारों के मर्म को जानें। उन्होंने इस अवसर पर युवाओं से आग्रह किया कि स्वच्छता एवं नशा निवारण अभियान को अपने जीवन का अंग बनाएं। उन्होंने मेला आयोजन समिति को विभिन्न गतिविधियों के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागांे तथा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से केंद्र सरकार की सौ दिन के उपलब्धियों को लेकर चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई।