देव गयास के पर्व का विधिवत शुभारंभ, समूचे पच्छाद में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है ये पर्व

सराहां: देव गयास के पर्व का विधिवत शुभारंभ हो गया। गोरतलब तलब है कि वैसे तो यह पर्व समूचे पच्छाद में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। देव शयनी एकादशी के उपरांत इसे देवउठनी एकादशी के रूप में भी मनाया जाता है और लोग अपने मन्दिरो में जाकर इस अवसर पर अपने कुल देवी,देवताओ के साथ अपने आराध्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना करते है।लेकिन पच्छाद के भुरेश्वर महादेव मंदिर में इस अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है जिसका शुभारम्भ शरद नवरात्रों की अष्टमी से ही शुरू हो जाता है।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए ।भुरेश्वर महादेव मंदिर समिति के उपाध्यक्ष रोशन दत शर्मा व सचिव राजेश शर्मा ने बताया कि समिति द्वारा प्रशाशन के दिशा निर्देशों के मुताबिक सारी व्यवस्थाएं पूरी कर दी गई है।इलाके के कथाड़े व पनाल खेल के लोगो द्वारा परम्परा को निभाते हुए मुख्य पुजारी को निमंत्रण पत्र दे दिया गया है।इस वर्ष क्योकि पुजारी के घर सूतक दोष लगा है तो दूसरा पुजारी पूजा पाठ सम्पन्न करवाएगा।

बाकी कारदार अपनी अपनी जुमेवारी को परम्परा के अनुसार निभाते रहेंगे।उन्होंने बताया कि प्रशासन के दिशा निर्देशो का पालन करते हुए इस वर्ष भी खेल कूद प्रतियोगिताएं आयोजित नहीं कि जा रही है न ही बाहरी दुकानदारों को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि पूजा अर्चना के साथ मंदिर परिसर में 14 व 15 भंडारे का आयोजन किया जा रहा है।